यूटूएब से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

यूटूएब से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए : How to earn money from YouTube

दोस्तों आपने शायद कई लोगों की यूट्यूब पर कमाई करने की कहानियाँ सुनी होंगी

और यह सोचा होगा की

अरे, यह मुझे पहले क्यों नहीं पता चला।

ये तो मैं भी यह कर सकता हूँ !”

हालांकि इस पर हज़ारों की कमाई करना इतना आसान भी नहीं है,

लेकिन आप जल्दी पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं

खासकर तब जब आपका सब्सक्राइबर बेस (subscriber base) बहुत बड़ा और मजबूत हो तो। इस पोस्ट में हम आपको यूटूएब से Earning कैसे करें और इसके लिए क्या क्या करना होगा ये सब आपको बताने वाले हैं। इस पोस्ट को Last तक जरूर पढ़ना क्योंकि बड़े बुजुर्गों ने कहा है की आधा अधूरा ज्ञान नुकशान देता है।

Read more-:

अपना YouTube चैनल बनायें : Create your YouTube channel

यूटूएब पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक चैनल बनाना पड़ेगा। चैनल बनाने के लिए आप अपने पुराने Gmail अकाउंट का इस्तेमाल भी कर सकते है या फिर आपके पार पहले से कोई Gmail account नहीं है तो एक नया Gmail Account बन लीजिये। Gmail Account बिलकुल फ्री में बनता है। Gmail Account बनाने के लिए इस पर क्लिक करें।

अपना यूट्यूब चैनल बनाने के बाद Gmail और Google Drive जैसे सुविधाओं का भी फ्री में लाभ ले पाएंगे। चैनल बनाने के बाद आपको नाम कारन करना है। एक अच्छा सा नाम अपने चैनल को देना है। अपने चैनल पर चैनल के नाम के अनुसार एक लोगो भी लगायें। आप अपने चैनल सेटिंग्स की एडवांस्ड सेक्शन पर नेविगेट करके कीवर्ड जोड़ भी सकते हैं। आप यह सुनिश्चित करें की आपके कीवर्ड आपके चैनल के कंटेंट के अनुरूप ही रहें।

YouTube Channel पर वीडियो अपलोड करें : Upload Video to YouTube Channel

आपने यूटूएब  Channel बना लिया तो अब बारी आती है इस पर Video Upload करने की। हमेशा ऐसे Video Upload करने की कोशिश करें जो अच्छी Quality के हो और ज़्यादा लम्बी न हो। वीडियो आप जिस भी Topic पर बना रहे हो तो आप हमेशा उसी Topic से जुड़े वीडियो ही अपने चैनल पर Upload करें। क्योंकि जो लोग आपको Subscribe करेंगे वो उसी तरह के वीडियो देखना पसंद करने वाले लोग होंगे। अगर आप बीच बीच में किसी और Topic पर Video Upload कर देंगे तो उस वीडियो पर View नहीं आएंगे या फिर कम आएंगे।

Video Upload करते समय आपको उसका सही से Title देना है जो वीडियो के अनुसार ही होना चाहिए। Title के बाद Video Description में आपको वीडियो के बारे में कुछ Detail में बताना है। और उसके Tag में आपको कुछ Keyword डालने है जो आपके वीडियो के अनुरूप होने चाहिये। इन सबके बाद आता है YouTube Video का Thumbnail या वो फोटो जो पब्लिक को दिखाई देती है। उसको आपको वीडियो के अनुसार और attractive बनानी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.