Work From Home – घरेलू महिलाओं के लिए घर बैठे पार्ट टाइम काम – Ghar Baithe Job For Ladies in Hindi

Work From Home – दोस्तों आजकल दुनिया बड़ी तेजी से बदल रही है और हर मोर्चे पर महिला पुरुष के साथ कन्धा से कन्धा मीलाकर चल रही है। तो फिर अगर बात बिज़नेस की करें तो उसमे भी महिलाओं ने बजी मारी है। महिलाएं घर चलाने से लेकर बिज़नेस तक हर जगह बहुत ही बेहतरीन तरीके से अपने आप को साबित करती है। बस सिर्फ एक अच्छे मार्गदर्शक की जरूरत होती है। खैर अब वो जमाना ही नहीं रहा जब महिलाएं पुरुषों के पीछे चलती थी और सारी जिम्मेदारी पुरुषों के कंधो पर होती थी।

Work From Home – घरेलू महिलाओं के लिए घर बैठे पार्ट टाइम काम – Ghar Baithe Job For Ladies in Hindi

अगर आप भी अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती है तो हम saralhistory.com की इस पोस्ट में आपके लिए दस बेहतरीन Business Ideas लेकर आये है जिनको करके आप ना सिर्फ पैसा कमा सकती है बल्कि अपने आप को सशक्त भी बन सकती है। आप चाहे अपने गांव में या फिर शहर में रहकर यानि की कहीं से भी बिज़नेस शुरू करे।  हम इस पोस्ट में आपको पूरी तरह से मदद करने की कोशिश करेंगे। बस आपको इस पोस्ट को ध्यान से आखिर तक पढ़ना है और पसंद आये तो अपने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने परिवार और मित्रों के साथ शेयर जरूर करनी है।

सबसे पहले बात करते है की महिलाओं का पैसे कामना क्यों जरूरी है। तो यहाँ सीधी सी बात है की आत्मनिर्भर बनने के लिए पैसा कमाना जरूरी है। महिला अगर आत्मनिर्भर है तो अपनी छोटी मोती जरूरतों के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहती। अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के साथ साथ अपनी जिंदगी अपनी शर्तो के  हिसाब से जियेगी। समाज में हो रहे अपराधों के खिलाफ जाकर अपनी आवाज को बुलंद कर सकती है।

महिला अगर आत्मनिर्भर है तो पुरुषों पर उसकी निर्भरता ख़त्म हो जाएगी। बिना किसी पर बोझ बने अपना, अपने बच्चों का और अपने परिवार का पालन पोषण बेहतरीन तरीके से कर सकती है। और भी बहुत से कारन है जिनकी वजह से महिला का आत्मनिर्भर बनना बहुत जरूरी हो गया है आज के समय में।

Work From Home

यूट्यूब पर चैनल बनाकर घर बैठे पैसे कमाने का तरीका – Work From Home Jobs For Ladies

Work From Home – सबसे पहले बात करते है की अगर आपमें creativity है और आप दुनिया को बताना चाहती है उसके बारे में तो यूट्यूब आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। आप अपनी क्रिएटिविटी Youtube Video बनाकर सबको दिखा सकती है।  अगर आप खाना बहुत अच्छा बनती है तो आप खाना बनाने के वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकती है।

अगर आप Makeup करना यानि की Beauty Parlour का काम बेहतरीन जानती है तो सबको वीडियो के माध्यम से बता सकती है। यूट्यूब पर शुरुआत करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत भी नहीं है। आपके पास अगर एक बढ़िया सा स्मार्टफोन है तो भी आपका काम आराम से हो जायेगा।

इस भी पढ़े – घर बैठे रोजगार करने के तरीके

इसके अलावा अगर आप Dance अच्छा करती है तो डांस के वीडियो भी बनाकर आप यूट्यूब पर उपलोड कर सकती है। यूट्यूब पर हर तरह के लोग मौजूद है जिनको इस तरह के वीडियो देखना अच्छा लगता है। यूट्यूब पर जैसे जैसे आपके वीडियो पॉपुलर होते जायेंगे वैसे वैसे आपके साथ लोग भी जुड़ते चले जायेंगे।  साथ में Ghar Baithe Income भी होती रहेगी।

घर बैठे टिफिन सर्विस शुरू करके पैसे कमानेका तरीका – Ghar Baithe Kaam (Work From Home)

Work From Home – दुनिया बहुत तेजी से बदल रही  है और आजके भागदौड़  भरे इस जीवन में कामकाजी लोग केवल Hotel के बने Food पर डिपेंड रहते है। Hotel Food से पेट तो भर जाता है लेकिन शरीर कको पोषक तत्व नहीं मिल जाते जिससे ज्यादा दिन होटल का खाना खाने से सेहत ख़राब होने लगती है। इसलिए जिन महिलाओं को खाना बनाने में रूचि है और बढ़िया खाना बनाना जानती है तो इसे Business में बदल सकती है।

इसके लिए आपको आसपास की मार्किट में बैंक आदि में या फिर फैक्ट्रियों में बात करके Tiffin Service शुरू करनी होगी। एक बार आपने कुछ ऑर्डर ले लिए तो  बस फिर अपने हाथो का कमाल दिखाना है। अगर उनको आपका खाना पसंद आया तो फिर  वो अपने आप अपने दोस्तो को रैफर करेंगे की  खाना होटल से ना खाकर आपके यहाँ से Tiffin Service शुरू करें। जो लोग किराये पर रहते है उनको भी आप खाना सप्लाई  कर सकती है। आपको Tiffin Service से घर बैठे अच्छी खासी इनकम होनी शुरू हो जाएगी।

घर पर ब्यूटी पार्लर का काम करके पैसे कमाएं – Ghar Baithe Job for Ladies in Hindi 2021‌‌

Work From Home – आपको यकिन नहीं होगा लेकिन आज के समय में गांव हो या शहर हर जगह घर पर ही Beauty Parlour खोलकर काम करने का एक trend सा चल रहा है। ऐसे में आपको भी अगर makeup करने में रूचि है तो आप भी ये काम अपने घर से ही शुरू कर सकती है। अगर आपको ये काम नहीं आता और आपका मन है ये काम करने का तो फिर आप किसी पार्लर से कुछ दिन में ही ये सारा काम सीख भी सकती है और उसके बाद अपना ब्यूटी पार्लर का काम घर से ही शुरू कर सकती है।

इस भी पढ़े – ऑनलाइन पैसा कमाने के 4 सबसे बेहतरीन तरीके

शुरू में आपको Beauty Parlour Service अपने घर के लोगो और अपने आप पड़ोस में जान पहचान वालो को देनी है। इससे ये होगा की आपको काम करने का तजुर्बा भी हो जायेगा और आपके काम में अगर कोई कमी है तो उसका भी feedback आपको मिल जायेगा।

उसके बाद आप थोड़ा बड़े लेवल पर भी अपना काम शुरू कर सकती है। आजकल birthday party हो या फिर कोई संगीत प्रोग्राम या फिर शादी का माहौल, हर समय ये काम चलने वाला है। इसमें आपकी लागत बिलकुल कम है और आपने भी देखा होगा की इसमें बचत बहुत ही ज्यादा होती है।

घर पर योगा क्लास चलकर पैसे कमाए –  Ghar Baithe Paise kamane Ke Tarike in Hindi

Work From Home – योग करना आजके समय में एक फैशन बन गया है। ये अच्छी बात है की योग हर इंसान को रोजाना करना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है की योग सिखाने की क्लॉस भी चलती है। जी हाँ बिलकुल सही पढ़ रही है आप। अगर आपकी योग में रूचि है तो आप घर पर ही योगा क्लास चालू करके इसको अपने बिज़नेस में बदल सकती है।

आजके समय में जगह जगह योगा सिखाने के लिए योगा सेन्टर भी खुले हुए हैं। इसलिए जो महिलाये योग सीखना जानती है वे इसको अपने घर पर ही योग क्लास के जरिये और लोगो को योगा सिखाकर कमाई का जरिया बना सकती है। योगा बिजनेस काफी अच्छा है। इसमें बस सुबह शाम का समय लगता है। जिसकी वजह से आप घर के कामों के साथ साथ ये बिजनेस भी कर सकती हैं।

सिलाई कढ़ाई का काम करके घर बैठे पैसे कमाए – Best Business Ideas For House women in Hindi

Work From Home – अगर आप सिलाई और कढ़ाई का काम जानती है तो फिर आपको इस काम को आगे बढ़ाना चाहिए। आप सिलाई कढ़ाई का बिज़नेस कर सकती है। सिलाई की जरूरत हर वर्ग के लोगो को पड़ती है। अगर आप पहले से सिलाई कढ़ाई करना जानती है तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा है और अगर नहीं भी जानती तो आप कुछ दिन की ट्रैनिंग करके भी इस काम को सीख सकती है।

इसको सिखने में कोई जायदा बड़ी राकेट साइंस नहीं है। इसके लिए शुरू में आपको अपने आसपड़ोस के लोगो से मिलकर अपने कॉम के बारे में उन्हें जानकारी देनी होगी। ऐसे ही करके धीरे धीरे जितने ज्यादा लोग आपके कॉम के बारे में जानेंगे उतने ही अधिक आर्डर आपके पास आने वाले है। सिलाई के साथ साथ आप कढ़ाई का काम भी कर सकती है।

3 thoughts on “Work From Home – घरेलू महिलाओं के लिए घर बैठे पार्ट टाइम काम – Ghar Baithe Job For Ladies in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.