सपने क्यों आते है, इनका मतलब क्या होता है | Sapno ka matlab kya hota hai

Sapne -: सपने सभी को आते है कोई दिन में सपने देखता है। कोई रात में सोते समय सपने देखता है। ज्यादातर सपने रात को ही आते है। सपने होते क्या है पहले ये जान लेते है। Sapno की तुलना आप रेगिस्तान में मृगतृष्णा से कर सकते है जो दिखाई तो देती है लेकिन वास्तव में होती नहीं है। उसी प्रकार सपने हमें आते है लेकिन ये सिर्फ हमारी चेतना होती है यानि की टेम्परोरी मेमोरी में होते है

जो सुबह होने पर बहुत से लोग भूल जाते है कुछ लोगो को ही याद रह पाते है। किसी को नौकरी के सपने आते है तो किसी को धन मिलने के सपने आते है। लेकिन सवप्न में होने वाली घटनाओ का सम्बन्ध सपनो की दुनिया और हकीकत की दुनिया में बहुत कम होता है। हां कुछ लोग कहते है की सुबह को आने वाले सपने हमेशा सच होते है लेकिन सौ में दस परसेंट लोगो के साथ ही ऐसा होता है। अब इसको या तो सयोंग कह सकते है या फिर पूर्वानुभव भी कह सकते है लेकिन इसकी पुस्टि करना संभव नहीं है। क्योकि इसका कोई वज्ञानिक प्रमाण नहीं होता।

Sapno ka matlab (Dreams World)

कई बार लोगो को आपने कहते हुए सुना होगा की मुझे सपने में आज आग दिखाई दी है कुछ अशुभ घटने वाला है। या कुछ और भी। हालाँकि एस्ट्रोलॉजिस्ट लोगो का कहना होता है की सपने अक्सर हमारी जिंदगी से जुड़े होते है। और ज्यादातर सपने उन लोगो को आते है तो अति महत्वकांशी होते है और अक्सर खयालो में डूबे रहते है। क्योकि दिनभर दिमाग सोचने में लगा रहता है और रात को दिमाग में वही चीजे दोबारा से रिपीट होने लगती है

लेकिन उस समय आपका कण्ट्रोल आपके दिमाग पर नहीं होता तो दिमाग अपने हिसाब से उन जानकारियों को अलग अलग तरीके से आपको सपनो के रूप में दिखने लगता है। लेकिन एस्ट्रोलॉजी के हिसाब से हर सपने का एक मतलब होता है। और उनका कहना होता है की ये सपने हमें भविष्य में होने वाली घटनाओ की जानकारी देते है। तो इसके लिए एस्ट्रोलॉजिस्ट लोगो के अनुसार जो अर्थ होता है वो हम आपको बता रहे है। इसमें सपनो से जुडी सभी जानकारिया आपको मिल जाएँगी। और इसको पढ़ क्र आप अपने सपने का अर्थ समझ सकते है। लेकिन आपको पता होना चाहिए की रात के समय आपने जो सपना देखा था वो क्या था और किस बारे में था।

गिलोय के फायदे, नुकसान, Giloy का सेवन, किन किन रोगो में लाभदायक है

सपनो को हमने केटेगोरी के अनुसार बांटा दिया है जिसके अनुसार आप टेबल ऑफ़ कंटेंट में जाकर आसानी से चेक कर सकते है।

वाहन और रंग से सम्बंधित सपने Sapne ka Matlab in Hindi

रात को सपनो में वाहन और रंग का दिखना

Spneसपनो का मतलब हिंदी में
रात को यात्रा में मौत का सवप्न अगर आप कही जाने वाले है और उसी रात को आपको सपने में यात्रा करते समय एक्सीडेंट होता दिखे या किसी की मौत दिखे तो आपको संभलकर जाना चाहिए इसका मतलब आपको कोई गंभीर क्षति हो सकती है यात्रा के दौरान और आप संकट में पड़ सकते है।
सवप्न में दक्षिण दिशा में यात्राअगर आपको सुबह के समय ये सवप्न आता है की आप दक्षिण दिशा की और जा रहे है या जाने वाले है। तो आपको संभल जाना चाहिए क्योकि ये आपके जीवन पर कुछ संकट आने वाला है उसका संकेत है।
गाड़ी का पहिया टूटनारात को सपने में आप कही जा रहे है और आपकी वाहन का पहिया टूट जाता है। तो इसका मतलब होता है की आपको जल्दी ही किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यानि की कुछ परेशानिया आपके जीवन में आने वाली है।
पैदल यात्रा का सवप्नसोने के बाद आपको यदि स्वप्न में ऐसा दिखाई देता है की आप कही पैदल जा रहे है तो इसका मतलब होता है की आपका आने वाला समय संघर्ष पूर्ण होने वाला है।
नदी या समुन्द्र में नाव का तूफान में फसना स्वप्न में आपको यदि कोई नौका दिखाई देती है और ऐसा आभाष होता है की आप उस नौका में तूफान में फसे हुए है तो ये आपको ये संकेत देता है की आपके जीवन में दुर्भाग्य का आरम्भ होने वाला है।
नौका में सवारी करना या बैठनाअगर आपको ऐसा स्वप्न आता है जिसमे आप किसी पानी के जहाज या नौका में बैठे है तो आपके जीवन में कठिनाइया आने वाली है।
सवप्न में खाली बैलगाड़ी दिखना अगर आपको सपने में चलती हुई खाली बैलगाड़ी दिखाई देती है तो हो सकता है की आपका कुछ ना कुछ नुकसान होने वाला है।
सपने में इंजन दिखना अगर आपको यात्रा से पहले रात को सपने में इंजन दिखाई दे तो आपको यात्रा सजग होकर करनी चाहिए इसमें आपको कुछ नुकसान भी हो सकता है और आपके शत्रु आपको नुकसान पंहुचा सकते है।
सपने में रेलगाड़ी का दिखना सपने में रेलगाड़ी का दिखना इसका संकेत होता है की आपकी यात्रा कष्टदायक हो सकती है। यात्रा के दौरान आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
सपने में ऊंट की सवारी करना अगर आप सपने में ऊंट की सवारी कर रहे है तो आपको संभल जाना चाहिए क्योकि इसका मतलब होता है की आपको कुछ शारीरिक परेशानी होने वाली है। इसमें कुछ भी हो सकता है। आप बीमार भी हो सकते है या कोई और परेशानी हो सकती है।
पानी वाला जहाज सपने में दिखना या उसकी सवारी करना अगर रात को सपने में आप पानी वाले जहाज की यात्रा कर रहे है तो इसके दो संकेत होते है इनमे एक अशुभ होता है और दूसरा शुभ होता है। पहला ये की आप किसी बड़ी प्रॉब्लम में फसने वाले है या कोई परेशानी आने वाली है। और दूसरा सुबह संकेत ये होता है की आपकी कोई लम्बी यात्रा होने वाली।
हवाई जहाज का दिखना जो की खड़ा हुआ है। अगर आप सपने में हवाई जहाज को देखते है तो आपको थोड़ा सा सावधान होने की जरुरत होती है। क्योकि इसका मतलब आपके बिज़निस से जुड़ा होता है। इसमें आपको नुकसान होने के संकेत होते है। और सभी युक्ति लगाने के बाद भी आपको नुकसान हो सकता है।

सपने में क्या देखना शुभ होता है

SapneDetails
नौका दिखना
इसका मतलब आपके जीवन में सभी समस्याओका अंत होने वाला है और आप गृहस्थ जीवन में में सुख प्राप्त करने वाले है। आपका जीवन सुखमय होने वाला है।
रॉकेट
इसका मतलब आपके जीवन में धन की कमी दूर होने वाली है। आपका रुका हुआ धन मिलने वाला है। आपके कारोबार में उन्नति होने वाली है।
दमकल गाड़ी चलाना
आपके धन में बढ़ोतरी होने वाली है। आपका कारोबार उन्नति करने वाला है।
गाड़ी का दिखना
आप कही यात्रा पर जाने वाले है और आपकी यात्रा सफल होने वाली है।
आकाश की यात्रा आप एक लम्बी यात्रा पर जाने वाले है। हो सकता है विदेश यात्रा हो या किसी अन्य जगह की यात्रा भी हो सकती है।
रथ
इसका मतलब आपको किसी काम से लम्बी यात्रा करनी पड़ सकती है।
रिक्सा
इससे आपके जीवन में खुशिया बढ़ने वाली है। आपके जीवन में प्रश्नता आने वाली है।
तांगा
अगर आपके पास कोई गाड़ी है तो आपको उसमे फायदा होने वाला है और आपके परिवार में सुख का आगमन होने वाला है।
चलता पहिया
आपके व्यापार में उन्नति होने वाली है। आपको कारोबार में लाभ मिलने का आसार है इस सपने के ये संकेत है।
साइकल इसका मतलब ये है की आपके सभी कार्य पुरे होने का समय आ गया है। आपके सभी काम जल्दी ही पुरे होने वाले है।
पहिया
इसका मतलब आप बहुत जल्दी तरक्की करने वाले है।
वाहन में यात्रा
आपका जीवन सुखी होने वाला है आपके जीवन की सभी प्रॉब्लम दूर होने वाली है।
हाथीआपको कोई गवर्नमेंट की तरफ से लाभ हो सकता है। आपका समाज में मन सम्मान बढ़ने वाला है।

सपनो में जानवरो का दिखना और उनका मतलब  sapne ka matlab

  • नेवला का दिखना – अगर आपको Sapno में रात को नेवला दिखाई देता है तो आपको जल्दी ही आपके शत्रु से निजात मिलने वाली है। उसका ध्यान आप से हटने वाला है और आपके मन में भी उसके खिलाफ सरलता आने वाली है।
  • सपने में लोमड़ी का दिखना – रात को या दिन में सोते समय आपको सवप्न में अगर लोमड़ी दिखाई दे तो आपके साथ धोखा होने वाला है। हो सकता है की वो देखा आपके दोस्त दे सकते है क्योकि की लोमड़ी के बारे में तो आप जानते ही है की वह धृत प्राणी होती है। जो अपने फायदे के लिए किसी को भी धोखा दे सकती है। इसलिए थोड़ा सतर्क रहिये और सावधानी पूर्वक लोगो पर नजर भी रखिये।
  • घोड़े से गिरने का सवप्न देखना – अगर आपको सवप्न में घोडा दिखाई देता है और आप उस पर बैठे है और अचानक गिर जाते है। तो इसका मतलब होता है की आप को आपके कारोबार या नौकरी में हानि होने वाली है। वो किसी भी प्रकार की हो सकती है।
  • सपने में किसी पशु का दिखना – अगर आपको Sapno में कोई जानवर / पशु दिखाई देता है तो आपके भाग्य खुलने वाले है। आपकी तररकी होने वाली है। आप जिंदगी में आगे बढ़ने वाले है।

हाथी का दिखना (Sapne Me Hathi Dekhna)

  • हाथी का दिखना – वैसे तो हाथी हमेशा ही शुभ का संकेत देता है। और ये हमेशा ही जीवन में तररकी का प्रतीक भी है। लेकिन इस कुछ संकेत परेशानी के सूचक भी होते है। जो हम आपको बता रहे है।
  • अगर आपको Sapno में हाथी जोड़ी के रूप में दिखाई देता है तो आपके लिए ये शुभ संकेत है
  • क्योकि इसका अर्थ होता है
  • की आपके जीवन में खुशिया आने वाली है। आपका गृहस्थ जीवन सुखमय होने वाला है। सभी परेशानिया दूर होने वाली है।
  • इसके आलावा आपको हाथी पानी में नहाते हुए दिख रहे है
  • तो आपके जीवन में सब कुछ सामान्य रहने वाला है
  • किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आने वाली है।
  • और अगर आपको स्वप्न में हाथी की सवारी दिखाई देती है तो
  • आपके लिए ये शुभ हो सकता है। आपके जीवन में उन्नति के नए नए मार्ग खुलने वाले है
  • और जीवन सुखमय रहने वाला है।

मछली का दिखना

  • मछली का दिखना – अगर आपको स्वप्न में मछली दिखाई देती तो
  • आपके जीवन में बहुत जल्दी लक्ष्मी का आगमन होने वाला है।
  • और आपको बहुत फायदा होने वाला है।
  • सिंह का दिखाई देना – शेर वीरता का प्रतीक होता है। शत्रुओ पर विजय प्राप्त करने वाला होता है। आपको अगर सवप्न में शेर दिखाई देता है तो आपकी हर क्षेत्र में विजय होने वाली है। आपके विरोधी कमजोर पड़ने वाले है।
  • और आपका दबदबा बढ़ने वाला है।
  • अगर शेर जोड़े के रूप में दिखाई दे तो आपका जीवन सुखमय होने वाला है।
  • गाय का दिखना – गाय दो तरह की होती है
  • एक सफ़ेद गाय होती है
  • और एक अलग अलग धब्बे वाली होती है। अगर सफ़ेद गाय दिखाई देती है
  • तो आपको धातु के कारोबार(सोना चांदी) में मुनाफा होने वाला है।
  • और अगर आपको धब्बे वाली गाय दिखाई देती है
  • तो कारोबार में प्रगति और पैसा के आगमन का सूचक ह।

सांप का दिखाई देना 

  • सांप का दिखाई देना – जीवन में बहुत बार सांप को देखा होगा आपने। सांप सरलता का प्रतीक होता है।
  • लेकिन अगर आपको सवप्न में नाग दिखाई देता है तो इसका संकेत शुभ होता है।
  • ये आपके जीवन में आने वाली उन्नति का संकेत देता है।
  • काला सांप – काला सांप यानि की ब्लैक कोबरा अगर आपको Sapno में दिखाई देता है।
  • तो आपकी आर्थिक सिथति मजबूत होने वाली है। और आपका वर्चव बढ़ने वाला है।
  • ऊंट का दिखाई देनाSapno में ऊंट दिखता है
  • इसका मतलब आपके शरीर में कोई समस्या आने वाली है।
  • आपको हेल्थ ख़राब होने वाली है। या फिर आपके जीवन में कुछ कठिनाइया आने वाली है।
  • बछड़ा दिखाई देना – अगर सपने में गाय का बछड़ा देखे तो इसका मतलब आपको जीवन में पैसा मिलने वाला है।
  • बिल्ली का दिखाई देना (Sapne Me Billi Dekhna) – बिल्ली का दिखाई देना तो वैसे भी अशुभ माना जाता है। और कई बार बिल्ली रास्ता काट देती है तो आप कुछ देर रुक कर जाते है। उसी प्रकार स्वप्न में अगर बिल्ली दिखाई देती है तो आपका किसी के साथ झगड़ा होने वाला है। इसलिए सयम से रहे।
  • कुत्ता दिखाई देना – (Sapne Me Kutta Dekhn) अगर सपनो में कुत्ता रोते हुए दिखाई दे तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योकि ये कोई शुभ संकेत नहीं है। ये आने वाली विपदा का संकेत होता है। या फिर कोई बुरा सन्देश भी आपको मिल सकता है।

कोई खास व्यक्ति का दिखाई देना (Sapno me Parivar )

  • तपस्वी का दिखाई देना – अगर आपको Sapno में साधु संत दिखाई देते है तो इसका मतलब है की आपको दान पुण्य करने की जरुरत है। और इसके आलावा ये भी हो सकता है की वो आपको किसी होने वाली अनहोनी घटना से आगाह करने वाला भी हो सकता है।
  • संत महात्माओ का दिखाई देना – इसका अर्थ ये है की आपके जीवन से सभी कठिनाइया खत्म होने वाली है। और आपका समय सुखमय होने वाला है।
  • लड़की दिखाई देना – अगर आपको Sapno में लड़की दिखाई देती है। तो हो सकता है की आपकी शादी जल्दी हो जाये। लेकिन किसी और कारन से भी ये हो सकता है। हो सकता है की आप दिनभर किसी के बारे में सोच रहे हो और रात को वही चीजे आपके माइंड में घूम रही हो।

विधवा औरत का दिखना

  • विधवा औरत का दिखना – अगर आपको सपने में कोई सफ़ेद साड़ी में या फिर ऐसी औरत दिखे जिसके पति का देहांत हो चूका है तो ये आपके लिए शुभ संकेत नहीं है। आपको थोड़ा संभल कर रहने की जरुरत है। आपको किसी भी प्रकार का कष्ट हो सकता है । जिसमे शारीरिक हानि , मानसिक हानि या धन की हानि भी हो सकती है।
  • डॉक्टर का दिखाई देना – वैसे तो डॉक्टर वकील और पुलिस के पास जो भी जाता है उसकी कोई ना कोई मज़बूरी रहती है वैसे राजी ख़ुशी उनके पास कोई नहीं जाता। अगर सपनो में डॉक्टर दिखाई देता है तो इसका मतलब है की आपको कोई पॉब्लम होने वाली है और आप जल्दी ही हॉस्पिटल जाने वाले है।
  • मंदिर का पुजारी – अगर सपने में आपको मंदिर का पुजारी दिखता है। तो आपकी तररकी के मार्ग जल्दी ही खुलने वाले है। आपके जीवन में सफलताएं आने वाली है।
  • पोस्टमैन – अगर आपको डाकिया दिखाई देता है तो आपको जल्दी ही कोई सन्देश मिलने वाला है।

भिखारी का दिखाई देना

  • भिखारी का दिखाई देनाSapno में भिखारी का आना एक अजीब बात हो सकती है। और इसके दो मतलब होते है एक तो ये एक आप की कोई लम्बी यात्रा हो सकती है और दूसरी ये की आपको हो सकता है कोई बड़ा नुकसान होने वाला है।
  • रिस्तेदार दिखाई देना – गेस्ट को तो लोग नाम से ही मुसीबत समझते है। और अगर सपनो में दिखाई दे तो इसका मतलब है की कोई आने वाला है जो आपकी रातो की नींद हराम करने वाला है।
  • बच्चे दिखना – वैसे बच्चे का दिखना अपरिपक्तवा की निशानी होती है। और इसका मतलब है की आपको जीवन में और गंभीर होने की जरुरत है। अभी आप पूरी तरह से विकसित नहीं हुए है।
  • रोता हुआ बच्चा – सपने में रोना दिखाई दे चाहे वो बच्चा हो या कोई और जिव हो इसका मतलब एक ही होता है की कोई मुशीबत आने वाली है। सतर्क हो जाईये

 महाराजा रणजीत सिंह की जीवनी

सपनो में किसी भी प्रकार के वाहन का दिखाई देने के संकेत ( sapno ka matlab)

  • रेलगाड़ी का दिखना – अगर आपको सपनो में रेलगाड़ी दिखाई देती है
  • तो आपको ये समझ लें चाहिए की आपकी कोई यात्रा हो सकती है
  • और आपको इसमें परेशानी भी आने वाली है।
  • तो थोड़ा संभल कर जाइये और सतर्क रहिये।
  • हवाई जहाज का दिखना – सपनो में हवाई जहाज दिखने का मतलब होता है
  • की आप तरक्की करने वाले है
  • जल्द ही और आपको किस्मत बदलने वाली है।
  • हो सकता है
  • आपकी बढ़िया नौकरी भी लग सकती है
  • या फिर आपका कोई व्यापार भी चल सकता है।
  • साइकल का दिखना – ये लोगो को बहुत कम दिखाई देती है और अगर आपको दिख रही है तो आप के जीवन के सभी कष्ट समाप्त होने वाले है। आपकी किस्मत खुलने वाली है। आपके सभी कार्य पूर्ण होने वाले है।
  • पानी वाले जहाज का दिखना – पानी वाला जहाज तो होता ही लाभ यात्रा के लिए है। इसलिए सपनो में ये दिखाई दे तो समझ लीजिये की आप किसी लम्बी यात्रा पर जाने वाले है।

किसी भी प्रकार की धातु का दिखाई देना (Sapno ka arth )

  • सोने की धातु का मिलनाSapno में सोने की बनी किसी भी वस्तु का दिखाई देना एस्ट्रोलॉजी के हिसाब से आपके लिए शुभ होता है। सोना समर्द्धि का प्रतीक होता है। और आपको अगर दिखाई दे तो समझ लेना चाहिए की आपकी किस्मत बदलने वाली है। आपकी शादी भी हो सकती है। और आपके पास पैसा भी आ सकता है।

चांदी की धातु का मिलना (Sapne Me Chandi Dekhna)

  • चांदी की धातु का मिलना – चांदी के गहने दिखाई दे या कोई और वस्तु तो इसका मतलब होता है की आपको जीवन में खुशिया मिलने वाली है। और आपकी तरक्की होने वाली है।
    ताम्बा मिलना – ताम्बा एक प्राचीन धातु है। और ये अगर आपको स्वप्न में दिखाई देती है तो इसका मतलब है की आपके जीवन की पोल खुलने वाली है। यानि की आपके जीवन से जुड़े रहस्यों का पता चलने वाला है।

लोहा मिलना

  • लोहा मिलना – लोहे को एक अशुभ धातु के रूप में भी माना जाता है और और त्यौहार के दिन इसको कोई भी अपने घर में खरीद क्र नहीं लाता है। अगर आपको स्वप्न में लोहा दिखाई देता है तो ये अशुभ संकेत है। आपके जीवन में कोई कठिनाई आ सकती है।
  • प्लेटिनम का मिलना – प्लेटिनम एक महंगी धातु है और इसका सपने में दिखना शुभ होता है। इसका मतलब होता है की आपके जीवन में तरक्की के मार्ग खुलने वाले है और अगर आपका कोई व्यापार है तो उसमे बहुत फायदा होने वाला है।

क्यों करते है गोवर्धन पूजा?

सपनो में किसी भी प्रकार की बिल्डिंग या स्थान दिखाई देना

  • पोस्ट ऑफिस – बहुत से लोगो को अजीब अजीब सपने आते है जिसमे ये भी एक है। अगर आपको सपने में डाकघर दिखाई देता है तो ये उन्नति की और इशारा करता है। जीवन में तरक्की की और इशारा करता है। आपकी नौकरी में तरक्की की और संकेत देता है।
  • मुर्दाघर – मोर्चरी का Sapno दिखाई देना अशुभ माना जाता है। इससे जीवन में आने वाली कठिनाई का संकेत मिलता है।
  • कब्रिस्तान – अगर आपको सपने में कब्रिस्तान दिखाई देता है तो ये एक शुभ संकेत है। कब्रिस्तान एक शुभ स्थल होता है जहा मुक्ति मिलती है। ये जीवन में शांति और तरक्की का सन्देश देता है।
  • महल – स्वप्न में महल का दिखना अच्छा संकेत होता है। इसका मतलब जीवन में सभी कष्टों का अंत होने वाला है अच्छे दिन आने वाले है।

रेलवे स्टेशन

  • रेलवे स्टेशन – रेलवे का नाम सुनते ही यात्रा का अनुभव होता है। तो सपनो में भी स्टेशन दिखता है तो आपकी कोई यात्रा होने वाली है।
  • दुकान – अगर आपको Sapno में भरी हुई दुकान दिखाई देती है तो इसका संकेत शुभ होता है। जीवन में सुख और समर्धि आने वाली है लेकिन अगर खाली दुकान दिखाई देती है तो इसका मतलब है की कंगाली आने वाली है। कोई बड़ा नुकसान होने वाला है। आर्थिक समस्या होने वाली है।

किला

  • किला – किला नाम से ही बड़े की और संकेत करता है। Sapno में किला दिखने का मतलब है की आप जीवन में तरक्की करने वाले हो। किसी बड़े पद पर भी जा सकते हो या कोई और भी कार्य आपका सफल होने वाला है।
  • ऊंचाई – कभी हवाई जहाज में सफर किया है अगर नहीं किया तो कर के देखिये बहुत से लोगो को डर लगता है ऊंचाई से और सपनो में अगर आप ऊंचाई से गिर रहे है तो इसका संकेत शुभ नहीं है और आपको कोई परेशानी होने वाली है संभल जाये।
  • निर्माण कार्य (Sapne Me Ghar Bante Dekhna) – किसी भी प्रकार के भवन निर्माण का दिखना शुभ संकेत होता है। इसका मतलब आपको सफलता मिलने वाली है। वो किसी भी प्रकार की हो सकती है। जैसे की नौकरी में तरक्की , व्यापार में मुनाफा आदि।

छठ पूजा की कहानी

सपनो में किट का दिखाई देना ( Sapne me kide ka dikhai dena )

  • बन्दर (Sapne Me Bandar Dekhna) – बंदर होते ही शरारती है। और उनका सपनो में दिखना अशुभ संकेत होता है। इसका दिखना मतलब आपके परिवार या किसी दोस्त से आपका झगड़ा होने वाला है। या मनमुटाव भी हो सकता है।
  • जुगनू – जुगनू रौशनी और तरक्की का प्रतीक है लेकिन अगर स्वप्न में दिखाई देता है तो इसका मतलब है की आपके जीवन में सब कुछ सही नहीं रहने वाला है। जीवन में समस्या आने वाली है। आपका ख़राब समय शुरू होने वाला है।
  • टिड्डे – टिड्डी के बारे में सुना ही होगा और स्वप्न में अगर देखा है तो आपके लिए ये अशुभ संकेत हो सकता है। आपको किसी भी प्रकार की धन हानि हो सकती है। या व्यापार में घाटा भी हो सकता है।

बिच्छू

  • बिच्छू – बिच्छू एक खतरनाक जंतु होता है और अगर आपको ये स्वप्न में दिखाई देता है तो इसके दो तरह के संकेत होते है। पहला ये एक अगर सिर्फ बिच्छू दिखाई दिया है तो अच्छा है और काफी फायदा होने वाला है। मान सम्मान मिलने वाला है। सुख आने वाला है। और अगर बिच्छू दिखाई देता है और काट लेता है या काटने की कोशिश क्र रहा है तो आपके लिए ये सही संकेत नहीं है। इसका मतलब आपको कोई परेशानी होने वाली है। और बिच्छू दो तरह के दिखाई देते है एक काला बिच्छू होता है और सफ़ेद बिच्छू होता है। काला बिच्छू शुभ होता है और सफ़ेद बिच्छू अशुभ का संकेत देता है।
  • भवंरा – ये आपको सपनो में दिखाई दे तो इसका मतलब आपका कोई दोस्त या करीबी आपको धोखा देने वाला है। या आपका कुछ नुकसान होने वाला है।
  • मधुमक्खी – मधुमक्खी एकता का प्रतीक होती है तभी जब वो छत्ते में हो तब। अगर आपको Sapno me मधुमक्खी का छत्ता दिखाई देता है तो आपके लिए शुभ संकेत होता है। और अगर एक मधुमक्खी आपको मंडराते हुए दिखे या किसी भी फूल पर बैठी दिखे तो ये एक अशुभ संकेत होता है। इससे आपको परेशानी हो सकती है।

छिपकली

  • छिपकली – छिपकली का Sapno me दिखना अशुभ माना जाता है। और लोग इसको घर में भी नहीं देखना पसंद करते है। अगर आपको ये किसी भी दीवार पर एक जगह दिखाई दे और कोई हलचल नहीं कर रही हो तो इसका मतलब है की कोई बड़ी दुर्घटना होने वाली है। आपको संभल कर रहना चाहिए।
  • मेंढक – सपने में मेंढक को देखना पुनर्जन्म और परिवर्तन का प्रतीक होता है। और ये अलग अलग रंग के हिसाब से अलग अलग संकेत देता है। अगर सपने में मेंढक हरे रंग का दिखाई दिया है तो ये आपको संकेत दे रहा है की आप अपने मन से सभी दूषित विचार को त्याग करे और सद्भाव से रहे। काले मेंढक को देखने का मतलब है की आपको अपने कार्य सही तरीके से करने चाहिए नहीं तो नुकसान हो सकता है। और अगर आपको सुनहरे मेंढ़क दिखाई दे तो आपके जीवन में तरक्की आने वाली है। लाल रंग का मेंढक दिखाई दे तो ये आपके जीवन में होने वाले बदलाव की और इशारा करता है।

सांप (Sapne Me Saap Dekhna)

  • सांप – सांप का दिखना कई तरह के संकेत देता है। जैसे की अगर आपको सपने में मंदिर में सांप दिखाई दिया है तो आपकी सभी मनोकामनाएं जल्दी ही पूरी होने वाली है ये संकेत देता है। सपने में नाग और नागिन का जोड़ा दिखाई देता है तो ये अशुभ संकेत हो सकता है।
  • केकड़ा – सपने में केकड़ा देखना इसका संकेत देता है की जीवन में आप तनाव को कम करे और पुरानी बातो को भूल कर नयी शुरुवात करे।
  • गाय – सपने में गाय का दिखना बहुत ही शुभ माना जाता है। ये जीवन में आने वाले सुखो की और इशारा करती है। और इसके दिखने का मतलब है की आपके जीवन के सभी कष्ट दूर होने वाले है।
  • बकरी – बकरी आपको Sapno में दिखाई देती है तो आप सावधान हो जाये क्योकि ये कोई शुभ संकेत नहीं है इसका दिखना एक संकेत है की आपको कोई धन हानि होने वाली है।
  • भेड़ – अगर आपको भेड़ो का झुण्ड दिखाई देता है तो वो आपके लिए शुभ संकेत हो सकता है। लेकिन एक भेड़ दिखना अशुभ संकेत होता है। अकेली भेड़ को सपने में देखना इस बात संकेत है की आपको नुकसान होने वाला है।

दीवाली पर लक्ष्मी पूजा क्यों की जाती है?

सपनो में करीबी रिस्तेदारो को देखना

  • स्कूल टीचर – अध्यापक अगर आपको Sapno में दीखता है
  • तो बहुत ही अच्छा संकेत होता है।
  • क्योकि जिसने आपको जीवन में आगे बढ़ना सिखाया है
  • वो अशुभ कैसे हो सकता है।
  • टीचर का दिखना इस और इशारा करता है
  • की आप जीवन में बहुत उन्नति करेंगे
  • और हर चुनोतियो का सामना सफलतापूर्वक कर पायंगे।
  • भाई – जीवन में भाई एक दोस्त की तरह होता है
  • और वो ही एक ऐसा इंसान होता है
  • जो आपकी हर समस्या का समाधान करता है।
  • और अगर आपको सपने में भाई दिखाई देते है।
  • तो आपके जीवन में नए मित्र जुड़ने वाले है
  • और आप बहुत आगे बढ़ने वाले है जिंदगी में।

परिवार के सदस्य

  • परिवार के सदस्य – परिवार के किसी भी सदस्य का सपनो में दिखना उनके प्यार को दर्शाता है।
  • और आपके शुभ जीवन की और इशारा करता है।
  • दोस्त – अगर दोस्त सपने में दिखाई दे तो थोड़ा सा अपने ऊपर गौर कर लीजिये।
  • अपनी खामियों को सुधार लीजिये और जिंदगी की दौड़ में आगे बढिये।
  • माता पिता – माता पिता हमेशा से ही सम्मानीय है।
  • और उनका सपनो में आना आपके सम्मान में बढ़ोतरी का संकेत है।
  • रिस्तेदार – रिस्तेदार जिनमे कोई भी हो सकता है
  • जैसी चाचा चाची, मामा, फूफा,बुआ अगर ये आपको सपनो में दिखाई देते है
  • तो आपको जीवन में बहुत से अच्छे मौके मिलने वाले है।
  • आपकी तरक्की की राह खुलने वाली है

ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके

शरीर के किसी भी अंग का दिखना

  • खुद को नंगा देखना – अगर आप खुद को स्वप्न में नग्न देखते है तो ये शुभ संकेत नहीं है।
  • इसका मतलब है की आपका बुरा समय आने वाला है।
  • समाज में आपकी प्रतिष्टा पर दाग लगने वाला है।
  • और भी कई परेशानिया आ सकती है।

गंजा होना

  • गंजा होना – अगर आपको सपने में खुद का सर मुंडित दिखाई देता है
  • तो आपके गृह ख़राब होने वाले है।
  • आपके घर में क्लैश होने वाला है।
  • किसी बड़ी बीमारी की सम्भावना है।
    कद का छोटा होना – अगर आपको सपने में आपका कद छोटा होता दिखाई देता है
  • तो इसका मतलब है की आपका अपमान होने वाला है।
  • आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • अंगूठा चूसना – इसका मतलब है
  • की आपके जीवन में सम्पति को लेकर कुछ परेशानिया आ सकती है।
  • जमीनी विवाद हो सकता है।
  • फूटी आँख
  • आपको किसी भी प्रकार की शारीरिक कठिनाई हो सकती है।
  • जीवन में सब कुछ उथल पुथल हो सकता है।
  • कपडे खून के देखना – अगर आप को सपनो में कपड़ो पर खून दिखाई देता है
  • तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरुरत है
  • क्योकि ये कोई शुभ संकेत नहीं है इसका मतलब है
  • की आपकी बिना वजह अपमान सहना पड़ सकता है।
  • आपकी प्रतिष्टा पर आंच आ सकती है।

दाढ़ी सफ़ेद दिखना

  • दाढ़ी सफ़ेद दिखना – इसका मतलब होता है की आपके कार्य जो सही चल रहे है।
  • उनमे रूकावट आ सकती है।
  • किसी भी प्रकार की परेशानी हो सकती है।
  • नाख़ून – नाख़ून का दिखना का मतलब है
  • की आपको कार्य में सफलता काफी समय बाद मिलेगी।
  • उबासी लेना – अगर आपको सपने में उबासी लेता हुआ व्यक्ति दिखाई देता है
  • तो इसका मतलब है की आपको नुकसान होने वाला है
  • आपको धन हानि होने वाली है।
  • या फिर आपके धन की चोरी भी हो सकती है।

खून का दिखना (Sapne Me Arthi Dekhna)

  • खून का दिखना – खून का दिखना एक शुभ संकेत भी है
  • और नहीं भी।
  • अगर नार्मल कंडीशन में दिखे तो कोई दिक्कत नहीं है।
  • और अगर किसी एक्सीडेंट में दिखे तो ये आपके लिए सही नहीं है।
  • इसका मतलब है की आप पर कोई गंभीर संकट आने वाला है।
  • आपको बहुत ज्यादा नुकसान होने वाला है।
  • अंग दान करना – अंग दान करना अच्छी बात है
  • और अगर अपने सपनो में अंग दान किया है
  • तो रियल लाइफ में भी कीजिये और सपने में इसके दिखने का मतलब है
  • की आपकी तरक्की होने वाली है और आपको पुरुस्कार मिलने वाले है।
  • कान साफ करना – इसका मतलब है की समय आ गया है
  • की आप बुरी आदतों को छोड़ दे
  • और अच्छी आदतों को अपना ले।

इसके आलावा और भी जो आप देखते है सपनो में। (Sapne Me Mithai Khana)

  • पानी देखना
  • मंदिर देखना (Sapne Me Shivling Dekhna)
  • शिव मंदिर देखना
  • भैंस देखना
  • गाय को देखना
  • sapne me saap dekhna
  •  shivling dekhna
  • sapne me kutta dekhna
  • aam dekhna
  • sapne me arthi dekhna
  • amrud dekhna
  • sapne mein bhains dekhna
  • Kachua dekhna
  • sapne me sher dekhna
  • Bandar dekhna
  • sapne me pani dekhna

FAQ’s

Q : सपने क्यों आते है और इनका जीवन से क्या सम्बन्ध है ?

Ans : दिनभर हमारा माइंड एक्टिव

रहता है। और रात को सोने के बाद हमारे माइंड में कुछ मेमोरी यानि की दिन की बातें हमे सपनो के रूप में दिखाई देती रहती है।

और ये एक इनकोसियस अवस्था होती है।  इसमें इंसान चेतन अवस्था में नहीं होता ।

जबकि दिमाग का कुछ हिस्सा उस समय भी काम क्र रहा होता है।

Q : सपने किस कारण से आते है?

Ans : सपने हमारे आसपास के माहौल के हिसाब से ही आते है

जैसा हम सोचते है वैसे ही आपको सपने आएंगे।

Q : क्या सपने सच होते है ?

Ans : सपनो को सच करने के लिए मेहनत करनी पड़ती है

जबकि एस्ट्रोलॉजी के हिसाब से सपने सच भी होते है लेकिन मेहनत करने के बाद।

Q : सपने में क्या देखना शुभ होता है

Ans : Sapno में सब शुभ होता है क्योकि आप जिस माहौल में रहेंगे

उसी प्रकार के सपने आपको आयंगे तो आप पर निर्भर करता है की आप किस प्रकार के सपने देखना पसंद करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.