Sameer Wankhede : NCB के ज़ोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े कौन है ?

भारत में कई बार ये सवाल उठता है कि अधिकारी अपना काम करना तो चाहते हैं मगर वो Political Pressure के कारण नहीं कर पाते। ऐसे अधिकारियों की एक लंबी लिस्ट आपको इंटरनेट पर मिल जायेगी जिन्होंने समाज में कुछ नया करने की कोशिश की मगर उनको राजनीति ने बेबस ओर मजबूर कर दिया।

उदाहरण के लिये आप 1991 बैच के IAS अधिकारी अशोक खेमका को ले लीजिये। उनको 30 साल की नौकरी में अभी हाल ही में 54वी बार ट्रांसफर मिला है। खैर आज इस पोस्ट में हम समीर वानखेड़े की कहानी के बारे में बात करेंगे। कौन है समीर वानखड़े ओर वह हिन्दू है या मुसलमान। जन्म से लेकर अब तक, सबकुछ जानेंगे। बने रहिए सरल हिस्ट्री डॉट कॉम के साथ।

समीर वानखेड़े कौन है ? Sameer Wankhede Biography

Sameer Wankhede का जन्म मुंबई में 14 दिसंबर 1979 को एक मराठी दलित परिवार में हुआ था। Sameer Wankhede के पिता दयानदेव वानखेड़े रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर हैं। इनकी मां जेहदा वानखेड़े गृहिणी थी जिनका देहांत हो चुका है। समीर की बहन यासमीन वानखेड़े पेशे से एक क्रिमिनल लॉयर हैं।

समीर वानखेड़े की पढ़ाई और नौकरी का सफर ? Sameer Wankhede Study and Job

पढ़ाई – Study : Sameer Wankhede ने साल 2008 में संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC की Civil Services परीक्षा पास की थी। समीर वानखेड़े ने अपनी स्कूली शिक्षा मुम्बई के ही एक निजी स्कूल से की थी। इसके अलावा मुम्बई से ही हिस्ट्री ऑनर्स में ग्रेजुएट की है।

शादी – Marriage :

समीर ने दो शादियां की है। पहली साल 2006 में सबाना कुरैशी के साथ मुस्लिम रीति रिवाज के अनुसार निकाह किया था। ये शादी 10 साल चली और फिर साल 2016 में दोनों का आपसी सहमति से तलाक हो गया। इसके बाद 29 मार्च 2017 को समीर वानखेड़े ने मशहूर मराठी अभिनेत्री क्रांति रेडकर से दूसरी शादी की थी। अब दोनों के 2 जुड़वा बेटियां है। इनकी पत्नी क्रांति रेडकर का जन्म भी मुंबई में हुआ था। इनकी पत्नी रेडकर मराठी फ़िल्म जगत में अभिनेत्री है।

करियर – Career :

UPSC की परीक्षा पास करने के बाद उन्हें इंडियन रेवन्यू विभाग मिला ओर उनको पहली तैनाती मुंबई में डिप्टी कस्टम कमिश्नर के तौर मिली थी। समीर वानखेड़े के अच्छे कामों को देखते हुए उन्हें आंध्र प्रदेश और फिर दिल्ली भी तैनात किया गया था। इसके बाद समीर वानखेड़े की तैनाती नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी NCB में जोनल डायरेक्टर के तौर पर मुंबई में कई गई। NCB में रहते हुए समीर वानखेड़े ने नशे और ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश करना शुरू किया जो अभी भी चल रहा है।

Sameer Wankhede फिलहाल क्यों सुर्खियों में है? Why Sameer Wankhede is currently in the limelight?

अभी हाल ही में साल 2021 में समीर वानखेड़े के नेतृत्व में NCB ने मुंबई में एक पैसेंजर क्रूज शिप पर अपनी टीम के साथ छापा मारा था और वहां चल रही एक रेव पार्टी का भंडाफोड़ किया। इस पार्टी में धड़ल्ले से ड्रग्स का इस्तेमाल किया जा रहा था। इस पार्टी में अभिनेता शाहरुख खान का बेटा आर्यन खान भी मौजूद था। NCB ने इस मामले में शाहरुख़ खाने के बेटे आर्यन खान सहित 3 लोगों को अपनी हिरासत में लिया था।

Sameer Wankhede पर अभी गंभीर आरोप भी लगे हैं जिसकी वजह से वो एक बार फिर से चर्चा में आगये है। Sameer Wankhede पर शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान को छोड़ने के एवज में 25 करोड़ रुपए की रिश्वत मांगने के आरोप लग रहे हैं। हालांकि NCB के डिप्टी डायरेक्टर जनरल और एजेंसी के चीफ विजिलेंस ऑफिसर ज्ञानेश्वर सिंह खुद Wankhede के खिलाफ आरोपों की जांच की निगरानी कर रहे हैं। जांच शुरू होने के बाद Sameer Wankhede पद पर बने रहेंगे या नहीं इसको लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.