प्रधानमंत्री आवास योजना 2021-22 ऑनलाइन आवेदन Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन | PMAY Online Form|  PM Awas Yojana Registration 2021-22 | आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म |Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online | PMAY Apply Online

Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत भारत सरकार देश में मौजूद आर्थिक रूप से कमजोर परिवार, मिडिल क्लास फॅमिली, कम आय वाले वर्ग को पक्के मकान उपलब्ध करवाती है। जिन लोगो के पास पक्के मकान नहीं है। उनको सहायता राशि प्रदान की जाती है। योजना का सुभारम्भ प्रधानमंत्री माननीय नरेंदर मोदी जी के द्वारा 22 जून 2015 में किया गया था।

प्रधानमंत्री जन आवास योजना का उद्देशय 31 मार्च 2022 तक दो करोड़ पात्र परिवारों को इस योजना के तहत घर उपलब्ध करवाना है। PMAY Yojna के तहत भारत सरकार की और से गरीब लोगो को और जो लोग EWS, LIG तथा MIG Income Group में आते है। उनको सम्मिलित करना है। आपको अगर इस योजना का लाभ नहीं मिला है। और आप इसके पात्र है। तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस पोस्ट में आपको PMAY Awas Yojana 2021-22 की पूरी जानकारी देने जा रहे है।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2021-22

भारत सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री जन आवास योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को घर बनाने के लिए होम लोन दिया जाता है। जिसकी अनुमानित धनराशि करीब । लाख रूपये है।

उत्तर प्रदेश राज्य में भी इस योजना के तहत कम ब्याज दर पर होम लोन दिया जायेगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस परयोजना को अमल में लाने के लिए परिवारों से आवेदन मांगे है। और योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से शुरू हो हुई थी और इसकी अंतिम तिथि को थी।

आर्थिक रूप से कमजोर इन सभी परिवारों को ये पक्के मकान उत्तर प्रदेश सरकार रूपये में बनाकर देगी । इन परिवारों को सिर्फ रूपये ही देने है और मकान इनके नाम से रजिस्टर हो जायेगा। इस योजना के तहत पहले इस धनरशि को चुकाने के लिए पांच वर्ष का समय निर्धारित किया गया था लेकिन बाद में इसको बदल कर तीन वर्ष कर दिया गया है।

इस योजना के तहत 3.61 लाख घरों के निर्माण की मंजूरी दी गई है।

Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत केंद्र सरकार ने दिल्ली में केंद्रीय समिति 54वीं बैठक  का गठन किया गया है। और इस बैठक में महत्वपूर्ण फैसले लेते हुए केंद्र सरकार ने घरो के निर्माण को लेकर बिल पास किया गया है। इसमें 708 प्रस्ताव पास किये गए है। जिसके अन्तरगत 3.61 लाख मकानों का निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा। केंद्रीय समिति की बैठक में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो ने भाग लिया था। जिसमे 9 जून 2021 तक इस योजना के तहत 112.4 लाख घरो का निर्माण किया जायेगा।

पीएम आवास योजना 2021-22

इनमे से 82.5 लाख मकानों का निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है। और जो 48.31 लाख मकान बन चुके है उनको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र परिवारों को दिया जा चूका है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से कुल 7.35 लाख करोड़ रुपए धनराशि का निवेश किया जायेगा केंद्र सरकार की तरफ से 1.81 लाख करोड़ रुपए की राशि में से अब तक 96067 करोड़ रुपए की राशि आवास और शहरी विकास मंत्रालय को दी जा चुकी है।

और आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय की और से इस परयोजना पर बहुत जोरो से काम चल रहा है। बैठक में सभी प्रकार की समस्या को धयान में रखते हुए भी प्रस्ताव पारित किये गए है। गरीब लोगो को भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए बहुत ही सावधानी पूर्वक और सभी नियमो कोई ध्यान में रखकर इस योजना को किरयावंतित किया गया है।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 Details


Pradhan Mantri Awas Yojana 2021Details
योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना
किसके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
कब शुरू हुई2015
किसके लिए हैगरीब बेघर लोग
उद्देश्यपक्का घर प्रदान करना
PMAY के पहले चरण की अवधिअप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक
दूसरे चरण की अवधिअप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक
PMAY के तीसरे चरण की अवधिअप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबपोर्टलhttps://pmaymis.gov.in



आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को पक्के मकान उपलब्ध करवाने के उद्देशय से प्रधानमंत्री आवास योजना का सुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी जी के द्वारा 2015 में किया गया था। भारत सरकार का इस योजना का उद्देशय पुरे भारत में आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को ( जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है। ) पक्के मकान उपलब्ध करवाना है

।Pradhan Mantri Awas Yojana जनवरी 2021 Updates

इस योजना के तहत साल 2022 तक 1.12 करोड़ घरो के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत शहरी विकास प्राधीनीकरण को घरो के निर्माण की मंजूरी दे दी गई है। 20 जनवरी 2021 की बैठक में 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश ने भाग लिया था। इस बैठक में सामने आये आकंड़ो के मुताबिक शहरी विकास मंत्रालय को दी गई मंजूरी के बाद कुल प्रस्तावित पक्के मकानों की संख्या करीब एक करोड़ से ऊपर हो गई।

पीएम आवास योजना

  • केंद्रीय स्वीकृति एवं निगरानी समिति की बैठक में 1.6 लाख नए मकान बनाने का प्रस्ताव पास किया गया था। और इस बात की पुष्टि सुचना मंत्रालय के द्वारा की गई। और इस बैठक में सभी राज्यों से इस योजना में संशोधन के सुझाव भी मांगे गए थे।
  • इस योजना के तहत अब तक लगभग 41 लाख घरो का निर्माण कार्य पूरा हो चूका है। और लाभार्थी को सौंप दिए गए है। इसके आलावा 70 लाख घरो का निर्माण कार्य अभी प्रगति पर है। इस परियोजना के तहत जो घर बनाये जा रहे है। उनमे सभी प्रकार की सुविधाएं दी जा रही है। जैसी की फ्लेट में होती है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो में इस योजना पर लगातार जोर दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना नई घोषणाएं – Pradhan Mantri awas yojana gramin list 2021-22

हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का ये सपना है की देश के हर नागरिक का अपना खुद का पक्का घर हो। और इसी चीज को ध्यान में रखते हुए मोदी जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभ आरम्भ किया था। और इस बात को धयान में रखते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए 3.0 में Pradhan Mantri Awas Yojana (शहरी) के सब्सिडी के बजट में 18000 करोड रुपए बढ़ाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

और ये सब्सिडी सिर्फ 30 जून 2021 से पहले ख़रीदे गए आवास के लिए है। इस निर्णय से बारह लाख घर के निर्माण और 80 लाख घरो के निर्माण कार्य पूरा करने में मदद मिलेगी। और इस बजट बढ़ने के निर्णय से बेरोजगारी दूर होगी। इसमें 78 लाख नयी नौकरिया मिलेगी। इससे बेरोजगारी की दर में कमी आएगी और देश में निजी और सरकारी क्षेत्र की कंपनी में स्टील और अन्य उत्पादों की बिक्री में तेजी आएगी जिससे कामगारों की मांग बढ़ेगी। और भारत की अर्थवय्वस्ता को तेजी मिलेगी

PMAY Approved Analytical details 

मकान स्वीकृत  111.03 लाख
कुल निवेश 7.16 लाख करोड़
मकान ग्राउंडेड 77.15 लाख
मकान बनकर तैयार 45.01 लाख
केंद्रीय सहायता 1.8 लाख करोड़

उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना बजट की जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ही उत्तरप्रदेश सरकार ने राज्य में सभी नागरिको को पक्के घर देने का का लक्ष्य 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। ये योजना 2015 से उत्तर प्रदेश में लागु है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने 17000 करोड रुपए से ज्यादा का बजट निर्धारित किया है। वही पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए 10029 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 7000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना बजट

जबकि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत टोटल बजट 369 करोड़ रुपए का रखा गया है। लगभग इस योजना से सभी लोगो को जोड़ा जा चूका है। अगर आप इस योजना से नहीं जुड़े है। तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस योजना के तहत आपको पक्के घर बनाने के लिए सब्सिडी मिल जाएगी।

इसके लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर से भी आवेदन कर सकते है। अगर आपको इंटरनेट की जानकारी है। तो आप खुद भी इसके लिए आवेदन कर सकते है। इसमें आपको सरकारी अधिकारियो के चक्कर काटने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश में सभी आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को घर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत होम लोन की सुविधा दी जाएगी। इसमें जो लोग खुद का घर नहीं खरीद सकते। उनके लिए सरकार कम ब्याज दरो पर लोन उपलब्ध करवाती है। और इसको आप तीन साल के समय अंतराल पर आसान किश्तों में चुका सकते है।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने 17.58 करो नागरिको के लिए आवास योजना का लक्ष्य रखा है। इस योजना के तहत अभी तक सात लाख लोगो को ये सुविधा मिल चुकी है और 10.58 लाख लाभार्थी को ये सुविधा मिलनी अभी बाकि है। देश के सभी राज्यों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो करोड़ पक्के घर लाभार्थी को मिल चुके है। और इसमें से सबसे ज्यादा लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी उत्तर प्रदेश राज्य से है।

Details 

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य में नागरिको को पच्चास हजार के करीब पक्के घर दिए जा चुके है। और इसके अंतर्गत लाभार्थी को अब तक 21,562 परिवारों को सब्सिडी प्रदान की जा चुकी है। और इसके तहत पहली क़िस्त दी जा चुकी है। जो 87 करोड़ की धनराशि के लगभग है।
  • ये सभी आवास निर्माण कार्य पूरा hone के बाद इनकी संख्या करीब 72,302 जाएगी। और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में इस योजना के तहत 1.30 लाख रुपए की सब्सिडी दी गई है। और इसका निर्माण कार्य जोरो से चल रहा है।
  • सोनभद्र , चंदौली और मिर्जा पुर के क्षेत्रों में इस योजना के तहत पक्के मकान प्रदान कर दिए गए है। और बाकि के जिलों में भी ये कार्य तेजो से चल रहा है। इसके अंतर्गत 1.20 लाख रुपये की सब्सिडी इन जिलों में प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत सरकार की तरफ से लाभार्थी को तीन किश्ते दी जाती है।
  • इसमें पहली किश्त चालीस हजार रूपये की होती है।
  • दूसरी क़िस्त सत्तर हजार रूपये की और तीसरी क़िस्त दस हजार रूपये की होती है।

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत पुरुस्कार वितरण

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कार्य को समय पर पूरा करने के लिए पीएम आवास योजना पुरुस्कार देने की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य को पहला स्थान मिला है। उत्तर प्रदेश के जिले मिर्जापुर को इस पुरुस्कार से समान्नित किया गया है।

योगी आदित्यनाथ के अनुसार सभी जिलों में इस योजना का विस्तार मिर्जापुर की तर्ज पर किया जा रहा है। और बहुत ही जल्दी लक्ष्य को हासिल कर लिया जायेगा। और आवास निर्माण के समय सभी प्रकार की सुविधाओं का ध्यान रखा जायेगा। और उन सभी लोगो को आवास प्रदान किये जायेंगे जिनके पास खुद के पक्के मकान नहीं है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Industrial Development Authority

प्रधानमंत्री आवास योजना औद्योगिक विकास प्राधिकरण केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री आवास योजना को उत्तर प्रदेश राज्य में लागु किया जायेगा। ये योजना अब तक लागु नहीं की गई है। इसलिए इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के विकास के लिए लागु किया जायेगा। और प्रधानमंत्री आवास योजना औद्योगिक विकास प्राधिकरण को लागु करने का महत्पूर्ण निर्णय उत्तर प्रदेश सरकार ने लिया है। और इसके लिए नियम और निति बनाई गई है।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को सब्सिडी पर आवास होम लोन की सुविधा मिलने से उनके स्थाई पक्के निवास की समस्या खत्म हो जाएगी।
  • इस योजना को केंद्र सरकार से मंजूरी पहले ही मिल चुकी थी। और सभी लोगो का डाटा इक्क्ठा किया जा रहा है। जिनको इस योजना का लाभ मिलना है।
  • इस योजना के तहत कम से कम घरो की संख्या 250 होगी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत होम लोन सब्सिडी के तहत ढाई लाख रूपये का अनुदान मिलेगा जिसमे से सत्तर हजार रूपये केंद्र सरकार और एक लाख रूपये राज्य सरकार की और से दिए जायेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार की आवास योजना से सम्बंधित घोषणाएं

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले फ़्लैट में कॉर्पोरेट एरिया 22.77 वर्ग मीटर का होगा फ़्लैट के निर्माण कार्य के लिए ₹600000 की धनराशि लगाई जाएगी।
  • आवास योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से अनुदान ढाई लाख रूपये होगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना में फ़्लैट बुकिंग करवाने के लिए आपको पांच हजार की अग्रिम राशि जमा करवानी होती है।
  • इस योजना में आपके नाम फ़्लैट इशू होने पर आपको तीस दिन के अंदर पैतालिश हजार रूपये की राशि जमा करवानी होगी।
  • बाकि की धनराशि चुकाने के लिए आपको तीन साल का समय मिलेगा।
  • उत्तर प्रदेश राज्य में लखनऊ में 816, गाजियाबाद में 624,उन्नाव में 48, मेरठ में 480, फतेहपुर में 96, गोंडा में 396, बहराइच में 48, मैनपुरी में 96, हरदोई में 96, रायबरेली में 96, मेरठ में 96, कानपुर देहात में 48, कन्नौज में 48,मऊ में 48, बलरामपुर में 48 तथा बाराबंकी में 48 घर देने की योजना है

प्रधानमंत्री आवास योजना नई अपडेट (Pardhanmantri Awas Yojana List New Updates 2021)

प्रधानमंत्री आवास योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की सहायता के लिए चलाई गई है। अगर आपने इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो आपको इसके लिए आवेदन जरूर करना चाहिए। Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत लाभ लेने के लिए आपको इसकी पात्रता को पूरा करना होगा। इसमें आपको बने बनाये फ़्लैट दिए जायेंगे। इन घरो की बुकिंग करने के लिए आपको पहले पांच हजार रूपये देने होते है। इसके बाद जब आपको घर मिल जायेगा उस समय आपको चालीस हजार रूपये देने होंगे।

बाकि के पैसे आपको तीन साल के अंदर कम ब्याज दर पर चुकाने होते है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपको ब्याज दर 6.50 प्रतिशत पर होम लोन सब्सिडी दी जाती है।

इस योजना के लिए सरकार ऐसे उद्योगपति लोगो के साथ काम कर रही है। जो अपनी जमीं पर लोगो को घर बना कर देंगे। और राज्य सरकार इस काम के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होगी।

Pradhan Mantri Awas Yojana का उद्देशय

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को कम ब्याज दरों पर स्थाई पक्के मकान उपलब्ध करवाए जाते जाते है। इसका एक और फायदा भी है इसमें लोगो को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा भी मिलती है।

और इस योजना का लक्ष्य 2022 तक पुरे भारत में लोगो तक पक्के घर देने का है। प्रधान मंत्री नरेंदर मोदी जी द्वारा इस योजना को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है। नरेंदर मोदी जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभ आरम्भ 2015 में किया था इसका उद्देस्य लोगो को 2022 तक पक्के घर देने का है। ये योजना काफी हद तक सफल भी रही है। और इस पर जोरो से काम चल रहा है।

Pradhanmantri Awas Yojna 2021-22 For Urban Area

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्र में भी इस योजना पर काम चल रहा है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर हर परिवार को पक्के घर और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का लक्ष्य तय किया गया है। प्रधान मंत्री नरेंदर मोदी जी ने इस योजना की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री आवास योजना को सफल बनाने के लिए मोदी जी ने जागरूकता अभियान चला रखा है। ताकि सब लोग इसका लाभ उठा सके। मोदी सरकार चाहती है की 2022 तक देश भर में सभी आर्थिक रूप कमजोर वर्ग के परिवारों को उनका सपनो का घर मिल जाये और वो लोग आर्थिक रूप से मजबूत हो सके।

Pradhan Mantri Awas Yojana Subsidy Amount Details

स्कीम    पात्रताएरियाब्याज दरलोन अमाउंटटोटल सब्सिडी
EWS | LIG6 lakh60 sqm6.50 %6 lakh2.67 Lacs
MIG 16 lakh to Rs 12 lakh160 sqm4.00 %9 lakh2.35 Lacs
MIG 212 lakh  to Rs.18 lakh200 sqm3.00 %Rs.12 lakh2.30 Lacs

 

Pradhan Mantri Awas Yojana Housing Scheme 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना में आत्मनिर्भर योजना के अंतर्गत भारत सरकार दूसरे शहरो में रहने वाले प्रवासी मजदूरो को कम कीमत पर किराये पर मकान उपलब्ध करवाएगी। इस योजना को के नाम से जाना जाता है। ये स्कीम केंद्र सरकार के द्वारा लागु की गई है। ये योजना Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत काम करती है। इसमें बाहर से ए प्रवासी मजदूरों को कम कीमत पर मकान अवेलबल करवाया जाता है। इससे उनकी आर्थिक बचत होती है। और सामाजिक सुरक्षा भी मिलती है।

Affordable Rental scheme 
  • एग्रीमेंट -: अफॉर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम के तहत मिले घर में सरकार पच्चीस साल का अग्रीमेंट करके देगी। इसके बाद इस स्थानीय निकाय को दे दिया जायेगा। या फिर भविष्य में इसको फिर से अग्रीमेंट में लिया जा सकता है।
  • सरकारी भवन -: जो सरकारी भवन खाली पड़े है। उनका इस्तेमाल इस स्कीम में किया जायेगा। इसका रोड मैप तैयार किया जा रहा है। इन भवनों में सभी प्रकार की सुविधाओं की कमी पूरी की जा रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने बजट भी पास कर दिया है।
  • मजदुर वर्ग को होगा फायदा -: इस स्कीम से मजदुर वर्ग को बहुत फायदा होने वाला है। ये सभी आवास कार्यक्षेत्र के आसपास ही बनाये जायेंगे ताकि मजदुर वर्ग को परेशानियों का सामना न करना पड़े। और सभी सुविधाएं इनको यही पर मिल जाएगी। बिजली पानी और अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं यहाँ पर मुहया करवाई जाएँगी। Pradhan Mantri Awas Yojana से जुड़े होने की वजह से इनके निर्माण कार्यो की लागत में कमी भी आएगी।
  • कंपनी की भागेदारी -: इस योजना के तहत सरकार की तरफ से कंपनी मजदूरों को ये सभी सुविधा दी जाएगी। इसमें कंपनी को भी सहयोग मिलेगा और मजदूरों को सुरक्षा भी मिलेगी

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021-22

  • march 2022 तक इस योजना के तहत चार करोड़ पक्के फ्लैटों का निर्माण करना है।
  • इस योजना के तहत गरीब लोगो को 6 Lakh का हाउसिंग लोन 20 साल के समय के लिए दिया जायेगा।
  • इस योजना में ब्याज दर बहुत कम होगी और इसमें सब्सिडी ढाई लाख रूपये के करीब आपको मिलेगी।
  • MIG 1 तथा MIG 2 ग्रुप के व्यक्तियो को 20 साल के लोन पर 4 फीसदी तथा 3 फीसदी की ब्याज सब्सिडी प्रदान करेगी।
  • कुल मिलाकर MIG 1 तथा MIG 2 ग्रुप को 2.35 Lakh व 2.30 Lakh की सब्सिडी पर करा रही है।
  • कुल मिलाकर MIG 1 तथा MIG 2 ग्रुप को 2.35 Lakh व 2.30 Lakh की सब्सिडी पर करा रही है। EWS and LIG 2 आय ग्रुप को अधिक से अधिक 160 sqm तथा 200 sqm कारपेट एरिया का घर खरीदने पर यह सब्सिडी मिलेगी। 

पीएम आवास योजना में शहर और राज्य

StateCityHome
छत्तीसगढ़1000
हरियाणा3853,290
गुजरात45 15,584
उड़ीसा265,133
महाराष्ट्र13 12,123
तमिलनाडु 6540,623
केरल52 9,461
मध्य प्रदेश74
उत्तराखंड576,226
जम्मू और कश्मीर19

प्रधानमंत्री आवास योजना में सबसे ज्यादा सफल राज्य

पीएम योजना के तहत कई राज्यों ने अच्छा पर्दर्शन किया है। इसमें छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल , राजस्थान, हरियाणा राज्य शामिल है। इन सभी राज्यों में प्रधानमंत्री योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को बहुत लाभ मिला है।

अभी इस Pradhan Mantri Awas Yojana 2021  के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रकिर्या चल रही है। इसमें आपको ऑनलाइन आवदेन करना होगा अगर आपको इसका लाभ नहीं मिलता है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Online application format

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आपको आवदेन करने के लिए किसी कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाना होगा। आप इसे खुद भी कर सकते है। लेकिन आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए। इसके लिए आपको हमने स्टेप बाई स्टेप बताया है। की आवेदन कैसे करना है।

  • इसके लिए निचे दी गई जानकारी को आप पढ़कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • जब आप होम पेज पर जायेंगे तो आपको दो ऑप्शन मिलेंगे
  • इसमें पहला Benefits under 3 components
  • और दूसरा Slum Dwellers. है।
  • आवेदन करने से पहले ये जान लीजिये की इन दोनों में क्या फर्क है
  • आपको किस सेक्शन पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है।

What is Benefits Under 3 Components?

बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स के अंदर वो लोग आते है जो की आर्थिक रूप से कमजोर है। जिनकी आय कम है। और ऐसे लोग जो की माध्यम वर्ग में आते है। इस लिस्ट में जो लोग आते है उनको आवेदन इस Benefits Under 3 Components में करना है। अगर आप दूसरे ऑप्शन में करेंगे तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा आपका आवेदन रिजेक्ट हो जायेगा।

What is Slum Dwellers?

Slum Dwellers के अंदर वो लोग आते है। जो की झुगी झोपडी में रहते है। उनके पास खुद का घर नहीं है। और उनकी आर्थिक हालत बहुत ख़राब है। ऐसे वर्ग को Slum Dwellers में रखा गया है। ऐसे वर्ग से सम्बंधित लोग ऑनलाइन आवदेन करते समय Slum Dwellers के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करे।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 Subsidi 

  • 6 lakh Subsidi / 6.5 % Interest Rate Blow 12 lakh yearly income
  • 9 Lakh Subsidi  / 4 % Interest Rate Above 12 Lakh Yearly Income
  • 12 Lakh Subsidi  / 3% Interest Rate Above 18 Yearly Income

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • इनकम प्रूफ

पीएम आवास योजना के लिए जरुरी पात्रता

  • भारत देश का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • लाभार्थी की उम्र अठारह वर्ष से ऊपर होनी चाहिए
  • खुद का कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए
  • किसी भी सरकारी लाभ पद पर नहीं होना चाहिए
  • जहा रहता है वहा का स्थाई पता होना चाहिए
  • आधार कार्ड और राशन कार्ड जरुरी है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Online Registration 

Step 1 –

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये
  • होम पेज पर आपको सिटीजन असेसमेंट का ऑप्शन पर क्लिक करे। 
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा।
  • उसमे दो ऑप्शन होंगे। Slum Dwellers और Benefits Under 3 Components 
  • अपने वर्ग के अनुसार इसके विकल्प को चुने।
  • इसकी जानकारी आपको ऊपर दी गई है।
  • विकल्प चुनने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना रजिस्ट्रेशन की परकीया को शुरू करे।

Step 2 

  • Slum Dwellers और Benefits Under 3 Components में से किसी एक विकल्प का चुनाव करने के बाद आपको आगे बढ़ना है।
  • आपके सामने एक नया पेज ऑप्शन होगा।
  • यही आवेदन फॉर्म है।
  • इसमें आपको अपनी सभी जानकारिया भरनी है।
  • इसमें आपके आधार कार्ड की जानकारी मांगी जाती है
  • तो अपना आधार कार्ड नंबर को भरे।
  • इसके बाद आप इसमें अपने माता पिता का नाम , राज्य का नाम, तहसील, फ़ोन नंबर आदि की जानकारी भरे।
  • अच्छे से चेक कर ले की सभी जानकारिया सही है या नहीं।
  • अगर सभी जानकारिया सही है तो फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • आपका प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा हो चूका है।

प्रधानमंत्री वेबसाइट पर लॉगिन करे

  • इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • होम पेज पर जाये।
  • आपके सामने साइन इन का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करे।
  • नए पेज में ओपन फॉर्म में अपना यूजर नाम और पासवर्ड दर्ज करे
  • कैप्चा को भरे।
  • सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • आप लॉगिन हो जायेंगे

निष्कर्ष – इस पोस्ट में हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है। इसके बारे में बताया है। अगर आपको इस जानकारी में कुछ गलत लगा हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये हम त्रुटि को सही करने का पूर्ण प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!