KTM की फुल फॉर्म क्या होती है । Amazing Facts in Hindi

आखिर इस चेहरे की कीमत दस करोड़ रूपये क्यों है। आखिर एक तलवार बाज अपनी तलवार से गोली को काट देता है। क्या होगा अगर कोई डेटोल पि ले तो। दोस्तों इस पोस्ट में दुनिया के कुछ Amazing Facts in Hindi के बारे में हम जानेंगे

Psychology Facts in Hindi

फैक्ट नंबर पंद्रह -: क्या एक चेहरे की कीमत एक सौ दस करोड़ रूपये हो सकती है। हॉलीवुड मूवी के एक सीन के लिए इस नकली चेहरे को बनाने के लिए दस करोड़ रूपये खर्च क्र दिए गए। अजीब बात है ना। साल दो हजार पंद्रह में आई फिल्म टर्मिनेटर एक्स में ज्यादा उम्र के एक्टर को अपने यंग करेकटर से लड़ना था। मूवी में अर्नाल्ड को यंग दिखने के लिए इस चेहरे को बनाया गया। और इसके लिए निर्माताओं ने एक से दस करोड़ खर्च किये थे सिर्फ एक चेहरे को बनाने के लिए। अर्नाल्ड का चेहरा कही से भी नकली न दिखाई दे इसके लिए वीएफएक्स टीम ने इसको एक सौ दस करोड़ की लगत से ये चेहरा त्यार किया था।

Read More -: पूर्व गैंगस्टरअरुण गवली की बायोग्राफी

Interesting Facts in Hindi

फैक्ट नंबर चौदह -: करोड़ , दस करोड़ , अरब, दस अरब, खरब , दस खरब, अहीर खरब के बाद क्या आता है। क्या आपने कभी सोचा है। तो चलिए हम बता देते है। खरब के बाद आता है निल ,निल के बाद आता है। पदमा, पदमा के बाद आता है। संख , और संख के बाद आता है महाशंख और महाशंख के बाद आता है। क्या आप जानते है हिंदी की गिनती बहुत लाभ होती है। सबसे आखिर में आता है। अदंत सिंघर इसमें एक के पूछे इकतालीस जीरो लगती है। है न कमाल की बात।

Mysterious Facts in Hindi

Read More -: क्रिकेटर नितीश राणा की लाइफ स्टाइल, बायोग्राफी, परिवार, गर्लफ्रेंड

Facts नंम्बर तेरह -: इस फोटो में जो आप देख रहे है। वो है गोल्डन ब्रिज और ये ब्रिज वियतनाम में है। ये दुनिया का सबसे खूबसूरत बिर्ज माना जाता है। इस ब्रिज को कंक्रीट के दो हाथो पर बनाया गया है। कुछ लोगो का कहना है की ये पल भगवन के हाथो पर टिका है। ये पल एक सौ पच्चास मीटर लम्बा है। इसके पिले रंग के कारन इसको गोल्डन ब्रिज कहा जाता है।

Amazing Facts in Hindi नंबर बारह -: दोस्तों तलवारबाजी एक एक बेहतरीन आर्ट है। लेकिन क्या कोई इंसान तलवारबाजी में इतना महारत हासिल कर सकता है। को वो बन्दुक से चली गोली को काट दे। जी आपने सही सुना है। जापान के रहने वाले इसाओ माची के हाथ में जब तलवार हो तब आप बन्दुक से भी उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकते है। ये सख्स बन्दुक से निकली तेज रफ़्तार की गोली को भी अपनी तलवार से दो हिस्सों में काट देता है। इस सख्स ने पांच साल की उम्र में ही तलवार बजी में महारत हासिल कर ली थी। और आज ये जापानी समुराई तलवार बाजी में इतनी महारत हासिल कर चूका है। की कोई भी इसका सामना नहीं कर सकत।

India Facts in Hindi

Facts नंबर गयारह -: सुपर मार्किट या किसी सुपर स्टोर में आप जाये और वहा आपको म्यूजिक सुनाई न दे ये तो हो ही नहीं सकता लेकिन सुपर स्टोर में ये म्यूजिक क्यों बजता है इसके पीछे भी एक कारन है। दरसल होता ये है की जब हम किसी सुपर स्टोर में जाते है। तो अंदर घुसते ही धीमा धीमा म्यूजिक सुनने को मिलता है। जो हमारे दिमाग को रिलैक्स करता है। और हमारा दिमाग बिलकुल शांत हो जाता है। और हम सुपर स्टोर में रखी सभी चीजों के ध्यान से देखने में व्यस्त हो जाते है। और आपका ध्यान स्टोर में रखे जयादा से ज्यादा सामान पर जाता है। और आपकी जेब उतनी ही ढीली होती जाती क्योकि जितनी ज्यादा चीजे आप देखोगे उतना जयादा ही खरीदोगे भी। इससे सुपर स्टोर की बिक्री बढ़ेगी। ये एक सिंपल सीक्रेट होता है हर सुपर स्टोर का अपनी सेल को बढ़ाने का।

Read More -:  सुल्ताना डाकू का हैरान करने वाला इतिहास

New Facts in Hindi

फैक्ट नंबर दस -: पहले के टाइम में बिल्डिंग बनाने के लिए सिर्फ चुना पथ्थर और मिटटी के घोल की जरुरत होती थी लेकिन आज के समय में बिल्डिंग बनाने के लिए आपको सीमेंट तो जरूर चाहिए लेकिन क्या आप जानते है की सीमेंट बनता कैसे है। तो चलिए आपको बताते है की सीमेंट बनता कैसे है। सीमेंट बनाने के लिए पहले चुना पथ्थर को खदानों से निकल कर उसमे क्ले मिक्स करते है। इसके बाद इस मिक्सचर को भट्टी में हाई तापमान पर जलाया जाता है। इसके बाद जो चीज बनती है उसको खंगार या क्लिंकर कहा जाता है। इसके बाद इस खंगर में जिप्सम मिला कर इसको बारीक़ पिसा जाता है। और इस तरह से सीमेंट त्यार होती है।

Technology Facts in Hindi

Amazing Facts in Hindi नंबर नौ -: क्या आपने कभी QR कोड को स्कैन करते समय ध्यान दिया है की इसमें सिर्फ तीन कोनो पर ही स्क्वायर होता है। चौथे कोने पर क्यों नहीं होता ? चलिए जानते है ऐसा क्यों है। दरसल साल 1992 से पहले कई तरह के कोड होते थे। इनमे चारो कोनो पर स्क्वायर या सर्कल बने होते थे। इससे जब भी स्कैनर कोड को स्कैन करता था तो दो कोड को एक साथ मिक्स करके रिजल्ट देता था। और इस प्रॉब्लम से बचने के लिए डेंजो वेब नाम की कंपनी ने तीन स्क्वायर वाले कोड को बनाया। इससे पता चलता है की कोड को कहा से कहा तक स्कैन करना है।

अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी  About Science

फैक्ट नंबर आठ -:

  • क्या आपने सोचा है की आपकी स्किन का वजन कितना होता है।
  • हमारी स्किन बॉडी का सबसे बड़ा पार्ट है।
  • हमारे शरीर के वजन का पंद्रह प्रतिसत वजन स्किन का ही होता है।
  • अगर कोई व्यक्ति सौ kilo वजन का है तो उसकी शरीर में पंद्रह किलो वजन तो त्वचा का ही होता है।
  • अगर किसी इंसान की चमड़ी को जमीं पर फैलाया जाये
  • तो ये बिस सक्वायर फुट जगह घेर लेगी
  • स्किन से जुडी एक और इंटरेस्टिंग बात ये है की हमारी त्वचा सुवरो की त्वचा से काफी हद तक मिलती है।
  • और हमारी बॉडी में सबसे पतली चमड़ी आँखों की होती है
  • और सबसे मोटी चमड़ी तलवो में होती है। क्या आपको ये बात पता थी।

Facts नंबर सात -:

  • क्या आपने कभी सोचा है की हमें उंगलिया चटकाना अच्छा क्यों लगता है।
  • और उंगलिया चटकाने पर आवाज क्यों आती है।
  • जब हम अपनी फिंगर चटकाते है तो हम अपने जॉइंट को खींच रहे होते है।
  • हमारी हडियो के जॉइंट के बिच में एक फ्लूइड पाया जाता है
  • जिसे साइनोवियल फ्लूइड कहा जाता है।
  • इस फ्लूइड में नाइट्रोजन और ऑक्सीज़न जैसी गैसे होती है
  • जो हमारे जॉइंट के बिच में बुलबुले बनाती है।
  • जब हम अपनी फिंगर को चटकाते है
  • तो जॉइंट पर प्रेशर कम हो जाता है।
  • और साइनोवियल फ्लूइड से बने बुलबुले भी फुट जाते है।
  • और इसी से चटकने की आवाज आती है।

अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी About Life

Amazing Facts in Hindi  नंबर छह -: क्या आपने कभी ब्लड डोनेट किया है। नहीं किया है तो जरूर कीजिये आपका ब्लड डोनेशन किसी की जान बचा सकता है। लेकिन ब्लड डोनेट करने के बाद आपको बताया जाता है की आपका ब्लड किसको दिया गया है नहीं ना। लेकिन स्वीडन में ऐसा नहीं होता। स्वीडन में ब्लड डोनेशन के बाद आपको थैंक का मैसेज आता है और जब किसी को आपका ब्लड दिया जाता है तो भी आपको मैसेज आता है और किसी चढ़ाया गया है इसकी भी जानकारी दी जाती है।

Science Facts in Hindi

फैक्ट नंबर पांच -: क्या आपने कभी सोचा है की कोई इंसान डेटोल पि ले तो क्या होगा। इस केमिकल की क्लोरोएक्सोनल के नाम से जाना जाता है। इसका प्रयोग जीवाणुओं के नाश और सर्जरी के उपकरणों को साफ करने में होता है। इसलिए इसको पिने की गलती कभी मत कीजियेगा। और इससे आपके लंग्स भी खरब हो सकते है।

Life Facts in Hindi

Amazing Facts in Hindi   नंबर चार -: दोस्तों KTM बाइक का क्रेज लोगो के सर चढ़ कर बोल रहा है। लेकिन क्या आप जानते है की KTM कंपनी किस देश की है। और KTM की फुल फॉर्म क्या होती है। दोस्तों KTM Full Form होती है। KRAFTFAHRZEUFE TRUNKENPOLZ MATTIGHOFEN। इस लम्बे चौड़े इंग्लिश शब्द का हिंदी अर्थ बहुत छोटा है। हिंदी में KTM का मतलब मोटर बाइक होता है। लेकिन क्या आपको इस बारे में पहले से पता था नहीं ना।

अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी

फैक्ट नंबर तीन -: टीवी पर प्रोग्राम देखते समय स्क्रीन पर एक नंबर घूमते हुए देखा होगा लेकिन क्या आप जानते है की ये नंबर क्यों आता है और ये नंबर कितना पॉवरफुल होता है। दोस्तों जो नंबर आपको टीवी स्क्रीन पर घूमता है उसमे आपके टीवी सेटअप बॉक्स कनेक्शन की पूरी जानकारी होती है। और ये इसलिए स्क्रीन पर आता है की कंटेंट को साफ रखा जा सके। कई लोग गलत वीडियो प्रोग्राम ऑनलाइन लाइव चला देते है। इसलिए टीवी नेटवर्क इस नंबर की मदद से उस व्यक्ति को ट्रैक कर लेती है और जेल पंहुचा देती है। इसलिए टीवी पर दिखने वाला ये नंबर काफी शक्तिशाली होता है।

Facts in Hindi

फैक्ट नंबर दो -: हम सभी जानते है की इंडियन रेलनेटवर्क दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। लेकिन क्या आप जानते है की भारत का सबसे बिजी और सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है। देश का सबसे बिजी रेलवे स्टेशन हावड़ा है। इस स्टेशन पर कुल मिलकर तेहिस प्लेटफार्म है जो रोजाना करीब दस लाख लोगो को सुविधा देते है। और रेलवे में सबसे लम्बा प्लेटफॉर्म गोरखपुर रेलवे स्टेशन है। और दिल्ली रेलवे स्टेशन से सबसे जयादा ट्रैन का आवागमन होता है।

फैक्ट नंबर -: क्या आपने कभी किसी नवजात बच्चे को रोते हुए नोटिस किया है। अगर किया है तो इस फैक्ट के बारे में पता होगा। की जो दो से तीन महीने के बच्चे होते है। उनकी आँखों से रोते समय आंसू नहीं निकलते। और ऐसा इसलिए होता है क्योकि नवजात की आँखों में अश्रु ग्रंथि पूरी तरह से विकसित नहीं हुई होती है। लेकिन ऐसा नहीं है की उनको आँशु आते ही नहीं है। आते है लेकिन उनकी मात्रा इतनी कम होती है की वो सिर्फ आँखों के अंदर ही रह जाते है। आपकी तरह उनके गोलमटोल गालो पर नहीं गिरते है। दोस्तों ये थे कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स जो की आपको पसंद आये होंगे।

  • इस पोस्ट में हमने आपको कुछ Amazing Facts in Hindi की जानकारी दी है।
  • अगर किसी भी प्रकार का सवाल है आपका
  • तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.