7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारी की नौ हजार बढ़ेगी बेसिक सैलरी और साथ में बढ़ेगा HRA

7th Pay Commission सातवे वेतन आयोग के अनुसार सेण्टर गवर्नमेंट कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है। अभी दुनिया में बहुत से देश ऐसे है जो की महंगाई की समस्या से जूझ रहे है। और अभी आने वाले समय में महंगाई और बढ़ सकती है। इसलिए मौद्रिक निति को इस बार नवंबर माह में किया जा रहा है। लेकिन इसके साथ ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ने वाला है। सितम्बर के माह में महंगाई भत्ता चार प्रतिसत बढ़ने का एलान हुआ है।

केंद्रीय कर्मचारी की नौ हजार बढ़ेगी बेसिक सैलरी

महंगाई भत्ते का एक नियम ये भी है की जैसे ही यह 50 फीसदी तक पहुंचेगा, इसे शून्य कर दिया जाएगा. 2016 में जब 7वां वेतन आयोग लागू हुआ तो उस समय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य कर दिया गया था. 50 प्रत‍िशत के अनुसार जो पैसा भत्ते के रूप में कर्मचारियों को मिल रहा होगा, उसे बेसिक तनख्वाह में जोड़ दिया जाएगा. उदाहरण के ल‍िए बेसिक सैलरी 18000 रुपये होने पर उसे 50 प्रत‍िशत DA का 9000 रुपये मिलेगा. लेकिन 50 प्रत‍िशत होने पर इसे बेसिक सैलरी में जोड़कर फिर से महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा.

एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है क‍ि नियम तो यह है क‍ि कर्मचारियों को मिलने वाला पूरे डीए को मूल वेतन में जोड़ना चाहिए. लेकिन ऐसा करने में कई बार वित्तीय स्थिति आड़े आती है. हालांकि, 2016 में यही क‍िया गया. साल 2006 में जब छठा वेतनमान लागू हुआ तो पांचवें वेतनमान में दिसंबर तक 187 प्रतिशत DA मिल रहा था. पूरा डीए मूल वेतन में मर्ज दिया गया था.

3 प्रत‍िशत HRA भी बढ़ेगा

हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी अगला रिविजन 3 प्रत‍िशत का होगा. अधिकतम मौजूदा दर 27 प्रत‍िशत से बढ़कर HRA 30 प्रत‍िशत हो जाएगा. लेकिन, यह तभी संभव है जब महंगाई भत्ता (DA) 50% के पार हो जाएगा. मेमोरेडम के अनुसार DA के 50 प्रत‍िशत क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा. हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *