अनुपम खेर का जीवन परिचय

अनुपम खेर की जीवनी – धूल से स्टारडम तक

Anupam Kher  बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता और निर्देशक हैं। उन्होंने हिंदी फिल्म उद्योग में फिल्म धूल में एक अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत की। अनुपम खेर का जन्म 12 सितंबर 1949 को पटियाला, पंजाब, भारत में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता एक सिविल इंजीनियर थे, जिनकी मृत्यु तब हो गई जब अनुपम केवल नौ वर्ष के थे। अनुपम की मां ने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने तक उन्हें और उनकी बहन को अकेले ही पाला।

आधार कार्ड पासवर्ड क्या होता है और कैसे पता करे ? Aadhar Card password

डीएवी कॉलेज, कानपुर से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में शामिल हो गए, जहां उन्होंने 22 साल की उम्र में एक अभिनेता के रूप में धूल में अपनी शुरुआत करने से पहले तीन साल तक अभिनय का अध्ययन किया।

अभिनय में करियर

अनुपम खेर एक भारतीय अभिनेता हैं जो 1980 के दशक से बॉलीवुड फिल्मों में सक्रिय हैं। उन्होंने अमेरिकी फिल्मों, टेलीविजन श्रृंखलाओं और नाटकों में भी अभिनय किया है।

Anupam Kher  एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता हैं, जिनका तीन दशकों से अधिक का सफल करियर रहा है। उन्होंने फिल्म, थिएटर और टेलीविजन में अपने काम के लिए कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं।

अनुपम खेर का करियर तीन दशकों से अधिक का है क्योंकि उन्होंने 16 साल की उम्र में एक थिएटर निर्देशक के सहायक के रूप में अपनी विनम्र शुरुआत से शुरुआत की और धीरे-धीरे अपने अभिनय कौशल के लिए प्रसिद्धि की ओर बढ़े।

आने वाली अनुपम खेर की फिल्में

अनुपम खेर बॉलीवुड के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक हैं। उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया है और अपने हास्य कौशल के लिए जाने जाते हैं।

Anupam Kher की आने वाली फिल्मों में राज कपूर के जीवन पर एक बायोपिक, भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के बारे में एक ऐतिहासिक नाटक और 1940 के दशक में एक पीरियड फिल्म शामिल है।

बॉलीवुड पुरस्कार और उपलब्धियां

Anupam Kher  एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता, निर्देशक और निर्माता हैं। उन्होंने 50 से अधिक फिल्मों में काम किया है और दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक हैं।

अनुपम खेर को पद्म भूषण, पद्म श्री और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

एक फिल्म अभिनेता के रूप में  करियर

अनुपम खेर चार दशकों से अधिक समय से बॉलीवुड फिल्म अभिनेता हैं। उनका जन्म दिल्ली, भारत में हुआ था और उन्होंने भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान में अध्ययन किया था।

उन्हें बेंड इट लाइक बेकहम (2004), द बिग सिक (2017), और टॉयलेट एक प्रेम कथा (2018) जैसी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है।

Anupam Kher  ने तीन फिल्मफेयर पुरस्कार, दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, भारत सरकार से एक पुरस्कार और एक स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड अर्जित किया है।

अनुपम खेर की आने वाली फिल्म – ठग्स ऑफ हिंदोस्तान?

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान आमिर खान, अमिताभ बच्चन और कैटरीना कैफ अभिनीत एक आगामी फिल्म है। यह अब तक की सबसे महंगी फिल्मों में से एक है। फिल्म का निर्माण तीन साल से अधिक समय से हो रहा है और यह 1 नवंबर, 2018 को रिलीज होने के लिए तैयार है।

अनुपम खेर की आने वाली फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को लगता है कि यह बॉक्स ऑफिस पर अपने कलाकारों और क्रू के साथ हिट होगी। फिल्म का निर्माण तीन साल से अधिक समय से हो रहा है और यह 1 नवंबर, 2018 को रिलीज होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.