Amazing places in the world – दुनिया मे मौजूद 5 ऐसी जगह जहां इस जन्म में आपका जाना असम्भव है

Amazing places in the world – अगर आप घूमने फिरने का शौक रखते है और आपके पास समय और पैसा दोनों है तो आप सोचते होंगे कि आप पूरी दुनिया घूम लेंगे। तो जरा ठहर जाइये दोस्तो। आप गलत सोच रहे है।

क्योंकि दुनिया भर में बहुत सी ऐसी जगह है जहां आप चाहकर भी नही जा सकते। आज हम आपको ऐसी ही जगहों के बारे में बताएंगे जहां इंसानों का जाना मना है।

कमेंट में जरूर बताना है कि अगर आपको मौका मिला तो आप कौन सी जगह जाना पसंद करेंगे।

स्नेक आइलैंड ब्राजील – Snake Island Brazil

Amazing places in the world: इन जगहों में सबसे पहला नाम आता है स्नेक आइलैंड ब्राजील का। ब्राजील की राजधानी के करीब 33 किलोमीटर दूरी पर एक ऐसा आइलैंड स्थित है जहां इंसानों का जाना मना है।

ये छोटा सा आइलैंड दुनिया के सबसे जहरीले सांपो से भरा हुआ है। इस आइलैंड पर लगभग 4000 जहरीले सांपो का बसेरा है। दोस्तो इस आइलैंड पर दुनिया का सबसे जहरीला सांप गोल्डन बिट वाइपर भी पाया जाता है।

ऐसा माना जाता है की इस सांप के एक ग्राम जहर से 50 लोगों की जान जा सकती है।

ऐसे ही हजारों सांपो की वजह से इस जगह पर इंसानों का जाना मना है। ब्राजील सरकार ने 1990 में इस आइलैंड पर एक लाइट हाउस बनवाया था जिससे पानी के जहाजों को इससे दूर रखा जा सके। इस लाइट हाउस की देखभाल एक परिवार वहां रहकर करता था लेकिन दुर्भाग्यवश वह परिवार भी सांपो की चपेट में आ गया।

ओर परिवार के सभी सदस्य मृत पाये गये जिसके बाद ब्राजील सरकार ने लाइट हाउस को पूरी तरह से ऑटोमैट कर दिया। इसके बाद इस आइलैंड पर इंसानों का जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया।

वेटिकन सीक्रेट आर्काइव्ज, वेटिकन सिटी – Vatican Secret Archives

Amazing places in the world: यूरोप की वेटिकन सिटी धार्मिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। वेटिकन सिटी में स्थित वेटिकन सीक्रेट आर्काइव्ज दीवारों में दफन है। यह वेटिकन सिटी का एक कैथोलिक चर्च है जिसे एक रहस्यमयी जगह माना जाता है।

इस चर्च के पास एक सीक्रेट म्यूजियम भी स्थित है जहां कैथोलिक चर्च के दस्तावेज रखे हुये है। लेकिन यहां लोगों को जाने की इजाजत नही है। इन दीवारों में ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण दस्तावेज मौजूद है जो रोम की आधिकारिक संपत्ति मानी जाती है।

द लैसकॉक्स केव – The Lascaux Cave – Amazing places in the world

फ्रांस में 1940 में एक लड़ने ने एक विचित्र गुफा की खीज की थी जिसे लैसकॉक्स केव के नाम से जाना जाता है। इस गुफा की खासियत यह है कि इसमें हर तरफ जानवरों की आकृतियां बनी हुई है। कहा जाता है कि ये चित्र लगभग 17 हजार साल पुराने है।

1948 में पर्यटकों के लिये इस गुफा को खोल दिया गया था। लेकिन पर्यटकों की हरकतों के कारण 1963 में इसे पुनः बंद कर दिया गया। सरकार का कहना था कि पर्यटकों की भीड़ के चलते गुफा के बड़े छेत्र को नुकसान पहुंच रहा है। यही कारण है कि आज तक यहां आम लोगो का जाना मना है।

माउंट वैदर एमरजेंसी ऑपरेटिंग सेंटर – Mount Weather Emergency Operating Center

माउंट वैदर एमरजेंसी ऑपरेटिंग सेंटर अमेरिका का एक सिविलियन कमांड सुविधा सेंटर है जो अमेरिका के वर्जीनिया प्रान्त में स्थित है। यह वह स्थान जहां परमाणु हमले जैसी किसी भी बड़ी आपदा के समय में अमेरिका के सुरक्षा विभाग से जुड़े बड़े अफसरों को सुरक्षित रखने के लिये बनाया गया है।

ऐसा माना जाता है कि यहां पर एक भूमिगत कॉम्पलैक्स मौजूद है जो किसी भी आपदा को झेल सकता है। यह कॉम्प्लेक्स हर सुविधा से लैस है। यहां हॉस्पिटल, पानी का जलाशय, इलेक्ट्रिक पावर प्लांट ओर रेडियो कम्युनिकेशन सिस्टम मौजूद है।

यह रेडियो सिस्टम अमेरिका के सभी सरकारी और सैन्य संस्थाओं से जुड़ा हुआ है। यहां करीब 200 लोगों को 20 दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

कोकाकोला बनाने के गुप्त रहस्य की तिजोरी : Amazing places in the world

ग्लोबल सॉफ्टड्रिंक कंपनी कोकाकोला की शुरआत 1886 में अमेरिका के जॉर्जिया से हुई थी। इसका हेडक्वार्टर एटलांटा में स्थित है। कोकाकोला ने अपना बिज़नेस एक खास फॉर्मूला के दम पर फैलाया है। लेकिन यह फॉर्मूला क्या है ये एक सीक्रेट है।

कॉक का ये फॉर्मूला आज तक एक तिजोरी में बंद है। ये तिजोरी अटलांटा के सैटर्स बैंक में है जिसे गुप्त रेसिपी की तिजोरी के नाम से भी जाना जाता है।

यदि आपके पास मोटी रकम है तो आप इस तिजोरी के अंदर जा सकते लेकिन फिर भी आप इस गुप्त रेसिपी तक नही पहुंच सकते क्योंकि ये इस तिजोरी के अंदर भी एक गुप्त सुरक्षित जगह पर रखी गई है जो आम लोगो की पहुंच से बहुत दूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.